Free Neet Jee Main Coaching : NEET और JEE Main की फ्री कोचिंग के लिए विशेषज्ञ लेंगे छात्रों का इंटरव्यू, बिहार बोर्ड ने जिलों को दिए निर्देश.

Free Neet Jee Main Coaching : मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन / एडवांस्ड की निशुल्क कोचिंग को लेकर सूचीबद्ध किए गए अभ्यर्थियों का इंटरव्यू लिया जाएगा। इंटरव्यू को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सभी जिलों को निर्देश दिया है। सभी जिले विज्ञान और गणित के एक्सपर्ट शिक्षकों की टीम बनाएंगे। 
यह टीम एक अक्टूबर को चयनित अभ्यर्थियों का इंटरव्यू लेगी। उसके आधार पर ही इनका चयन होगा। समिति द्वारा मेधावी छात्र-छात्राओं को इंजीनियरिंग तथा मेडिकल की प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग की सुविधा दी जानी है। छात्र-छात्राओं के चयन के लिए 17 सितम्बर को मुजफ्फरपुर समेत सभी नौ प्रमंडलीय जिला मुख्यालयों में लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था।

परीक्षा के आधार पर समिति की वेबसाइट पर अपलोड किये गये अभ्यर्थियों के साक्षात्कार-सह-काउंसलिंग का आयोजन एक अक्टूबर को तय किया गया है। जिले में अवस्थित समिति के प्रमंडलीय क्षेत्रीय कार्यालय में यह इंटरव्यू होगा। अभ्यर्थियों का साक्षात्कार-सह-काउंसलिंग विषय विशेषज्ञों द्वारा लिया जाएगा।

समिति ने डीईओ को निर्देश दिया है कि अभ्यर्थियों के साक्षात्कार सह काउंसलिंग के लिए अपने स्तर से गणित, भौतिकी, रसायन शास्त्रत्त् एवं जीव-विज्ञान विषय के दो-दो योग्य शिक्षकों को प्रतिनियुक्त करेंगे। 24 घंटे में इन शिक्षकों की सूची मांगी गई है।

प्रतिनियुक्त विषय विशेषज्ञों को इस कार्य के लिए प्रति शिक्षक को ढाई हजार रुपये के मानदेय का भुगतान समिति द्वारा किया जाएगा।

– जिलों से 24 घंटे में योग्य शिक्षकों की मांगी गई सूची

– एक अक्टूबर को अभ्यर्थियों का इंटरव्यू लेगी टीम

100 सीटों पर होना है निशुल्क कोचिंग में नामांकन
इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी को लेकर पहलीबार बिहार बोर्ड की ओर से छात्र-छात्राओं के लिए निशुल्क कोचिंग की सुविधा दी जा रही है। जिले में प्रमंडल के सभी जिलों के छात्रों की परीक्षा 17 सितम्बर को ली गई थी। जिला स्कूल में परीक्षा केन्द्र बनाया गया था। मैट्रिक परीक्षा 2023 में अच्छे अंक लाने वाले छात्रों को आवेदन करने का निर्देश दिया गया था। बोर्ड की ओर से पटना, मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, सहरसा, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर और गया में यह निशुल्क कोचिंग चलाया जाना है। जिले में 500 से अधिक बच्चे शामिल हुए थे।
बीबी कॉलेजिएट में चलेगी यह कोचिंग
मुजफ्फरपुर जिले में बीबी कॉलेजिएट में यह कोचिंग चलाया जाएगा। इसके लिए चयनित छात्रों को मेडिकल-इंजीनियरिंग के साथ ही स्पोकेन इंगलिश की भी क्लासेज दी जाएगी। इसे लेकर बोर्ड की ओर से फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ, बॉयो में विशेषज्ञ शिक्षकों की बहाली भी की जा रही है। पिछले दिनों इसे लेकर बोर्ड के स्तर पर आवेदन करने वाले शिक्षकों का इंटरव्यू भी हुआ था। जिन नौ प्रमंडलों में यह कोचिंग चलाया जाएगा, उसमें छात्रों को अपने सुविधानुसार जगह चुनने का विकल्प दिया गया था।