Ipu Admission : IPU के 29 कोर्स के दाखिला के लिए आवेदन 18 सितंबर तक CUET के अंकों से मिलेगा एडमिशन.

Ipu Admission  : गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय अपने यहां कॉमन एंट्रेस टेस्ट की मेरिट समाप्त होने के बाद सीयूईटी के अंकों के आधार पर भी 29 कोर्स में दाखिला देने की घोषणा की है। इसके लिए विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। अभ्यर्थी 18 सितंबर तक इन प्रोग्राम में दाख़िले के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीयूईटी से सम्बद्ध डोमेन विषय की स्वीकार्यता, वैकल्पिक भाषा, जनरल टेस्ट, आनलाइन पंजीकरण इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर उपलब्ध है। एक प्रोग्राम के लिए आवेदन शुल्क 2,500 रुपए विश्वविद्यालय ने निर्धारित किया है। इस राशि को आनलाइन जमा कराया जा सकता है।

ज्ञात हो कि यूनिवर्सिटी ने इस अकादमिक सत्र के लिए दाख़िला प्रक्रिया शुरू करने के समय यह स्पष्ट कर दिया था कि सीयूईटी स्कोर को सीईटी के बाद दूसरी प्राथमिकता दी जाएगी। उसके अनुसार यूनिवर्सिटी सीईटी की मेरिट समाप्त होने के बाद सीयूईटी के स्कोर से दाख़िला प्रक्रिया शुरू कर रही है। जिन्होंने यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में भाग लिया है वे सीयूईटी स्कोर से दाख़िला प्रक्रिया में भाग नहीं ले सकते।

इस बारे में विस्तृत जानकारी यूनिवर्सिटी की दोनों वेबसाइट https://ipu.admissions.nic.in और https://ipu.ac.in पर उपलब्ध है।

इन 29 कोर्स में कई कोर्स ऐसे हैं जिनमें कैंपस प्लेसमेंट काफी अधिक है।

यह भी पढ़े   25 Ews Seats Will Increase In Aktu : एकेटीयू से सम्बद्ध कॉलेजों में 25 फीसदी ईडब्ल्यूएस सीटें बढ़ेंगी.