NEET UG 2023 : नीट यूजी 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन इस दिन हो रहा हैं शुरू.

NEET UG 2023 : नीट यूजी 2023 परीक्षा 7 मई, 2023 को आयोजित की जाएगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) किसी भी समय अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नीट यूजी 2023 के लिए ऑनलाइन रजिसट्रेशन का लिंक एक्टिव कर सकती हैं. जो उम्मीदवार अंडरग्रेजुएट मेडिकल कोर्स में एडमिशन के लिए नीट यूजी 2023 एग्जाम में बैठना चाहते हैं, वे लिंक एक्टिव होने के बाद एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. ऑनलाइन आवेदन मार्च के पहले हफ्ते से शुरू हो जायेगा.

जो उम्मीदवार नीट यूजी 2023 एग्जाम में बैठना चाहते हैं, वे लिंक एक्टिव होने के बाद एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही उम्मीदवारों को जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे सर्टिफिकेट, मार्कशीट, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, आईडी प्रूफ आदि की स्कैन कॉपी जमा करनी होगी.

आवेदन शुल्क :

फॉर्म जमा करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. पिछले साल नीट आवेदन शुल्क सामान्य उम्मीदवारों के लिए 1500 रुपये, ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 1400 रुपये और अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए 800 रुपये था. एनटीए नीट 2023 का सिलेबस आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपडेट रहने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

नीट यूजी सिलेबस :

NEET UG सिलेबस में तीन प्रमुख विषय शामिल हैं: भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान. पिछले ट्रेंड के अनुसार, नीट 2023 के सिलेबस में कक्षा 11 और 12 के फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के विषय शामिल किए जा सकते हैं.

नीट यूजी एग्जाम पैटर्न :

नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए चयनित होने के लिए, उम्मीदवारों को नीट यूजी 2023 परीक्षा में अपनी श्रेणी के अनुसार कम से कम पासिंग मार्क्स प्राप्त करने होंगे. नीट यूजी एग्जाम क्षेत्रीय भाषाओं और अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू सहित 13 भाषाओं में पेन-एंड-पेपर आधारित होगा. मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम में इस बार 17 लाख से अधिक उम्मीदवारों के बैठने की उम्मीद है.