Bihar Board Exam 2024 : अब बिहार बोर्ड प्रवेश और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए फोटो आईडी भी आवश्यक है सिर्फ एडमिट कार्ड पर्याप्त नहीं होगा.

Bihar Board Exam 2024 : अब बिहार राज्य बोर्ड और इंटर वार्षिक परीक्षाओं में प्रवेश के लिए सिर्फ एडमिट कार्ड दिखाना ही काफी नहीं होगा। एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड या फोटो आईडी दिखाना आवश्यक है। इसमें आपका स्कूल आईडी कार्ड भी होगा। यह पहली बार था जब परिषद द्वारा इस तरह का समझौता किया गया था। अभी तक केंद्र में प्रवेश केवल पास से ही संभव था। लगभग सभी छात्रों के पास आधार कार्ड है. ऐसे में छात्र अपना आधार कार्ड लेकर ही केंद्र पर आएं। आधार कार्ड पर लगी तस्वीर उत्तर पुस्तिका पर छपी तस्वीर के समान ही होगी।

आयोग ने अब उत्तर पुस्तिका पर अभ्यर्थी की फोटो भी छापना शुरू कर दिया है. इसके अलावा, उम्मीदवार की एक तस्वीर उपस्थिति पत्रक पर दिखाई देती है। ये भी मेल खाएगा. परिषद के अनुसार, बैज के अलावा, उम्मीदवार की तस्वीर अब कई स्थानों पर उपयोग की जाती है। इससे चिकित्सीय त्रुटियों के बिना जांच की सुविधा मिलती है। 2024 में परीक्षा के दौरान, छात्र संख्या और कोड परीक्षा हॉल में निर्दिष्ट क्षेत्र में स्थित होंगे। छात्रों को कोई परेशानी नहीं होगी और वे अपना रोल नंबर देखकर अपनी सीट पर बैठ सकेंगे.

यह सब छात्रों की सुविधा के लिए किया गया है। छात्र को केवल बोर्ड द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। सेंटर पर जाएं, आराम से परीक्षा दें और वापस आ जाएं. -आनंद किशोर, चेयरमैन, बिहार