Digilocker App For Vehicle Documents : यह फ्री मोबाइल ऐप आपको अनावश्यक परेशानी से बचाएगा चाहे आप बाइक चला रहे हों या कार चला रहे हों, इसे नजरअंदाज न करें.

Digilocker App For Vehicle Documents : वाहन दस्तावेजों के अभाव में, आप किसी बिंदु पर चालान के मुद्दे में फंस सकते हैं। दरअसल, दस्तावेज़ अपने साथ रखना हमेशा संभव नहीं होता है। कभी-कभी आप जल्दी में घर से निकलते समय अपने दस्तावेज़ घर पर भूल जाते हैं। ऐसे में जब वेरिफिकेशन के लिए दस्तावेज मांगे जाते हैं तो आप उन्हें पेश नहीं कर पाते और पुलिस आपका चालान काट देती है.

लेकिन अब, अगर आपके पास अपने वाहन के दस्तावेजों की कागजी कॉपी नहीं है, तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। वास्तव में, अब आप केवल एक मोबाइल एप्लिकेशन के साथ अपनी कार या बाइक के दस्तावेज़ संग्रहीत करने की चिंता से मुक्त हो सकते हैं। हां, आपको बस इस एप्लिकेशन को अपने मोबाइल फोन पर इंस्टॉल करना होगा और आप इसे दस्तावेज़ के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

इस ऐप में आप ड्राइवर लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, पीयूसी समेत कई तरह के दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में स्टोर कर सकते हैं और ट्रैफिक पुलिस द्वारा मांगे जाने पर आप इस ऐप में स्टोर किए गए दस्तावेजों को हार्ड कॉपी की जगह दिखा सकते हैं। इस ऐप में संग्रहीत दस्तावेज़ पूरी तरह से मान्य हैं क्योंकि वे स्वयं भारत सरकार द्वारा प्रमाणित हैं।

दरअसल, यहां हम डिजिलॉकर मोबाइल एप्लिकेशन के बारे में बात कर रहे हैं जिसे भारत सरकार ने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर करने के लिए लॉन्च किया था। इस ऐप में आप न सिर्फ अपना ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट बल्कि आधार कार्ड, पैन कार्ड और मार्कशीट जैसे दस्तावेज भी सुरक्षित रख सकते हैं।

यह भी पढ़े   Royal Enfield : रॉयल एनफील्ड ने पुरानी बाइक खरीदने-बेचने की सुविधा शुरू की सबसे पहले इन शहरों के आउटलेट्स में मिल रहा ऑप्शन.

इन दस्तावेज़ों की डिजिटल प्रतियां इस एप्लिकेशन में संग्रहीत की जाती हैं, जिन्हें हम आवश्यकता पड़ने पर दिखा सकते हैं, और उन्हें पूरी तरह से वैध भी माना जाता है। यानी अगर यह एप्लिकेशन आपके फोन में मौजूद है तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस समेत अन्य दस्तावेजों की मूल प्रति सहेजने की जरूरत नहीं है।

डिजीलॉकर ऐप आपके आधार नंबर से जुड़ा हुआ है। इस स्थिति में, उपयोगकर्ता को अपने दस्तावेज़ों को संग्रहीत करने के लिए 1 जीबी सुरक्षित क्लाउड स्टोरेज प्रदान किया जाता है। किसी दस्तावेज़ को देखने के लिए, आपको अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके एप्लिकेशन में लॉग इन करना होगा।

इस ऐप को आप Google Play Store या Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ आपको अपना नाम, आधार नंबर या मोबाइल नंबर डालकर लॉग इन करने का विकल्प दिया जाता है। एप्लिकेशन में दिए गए परिवहन मंत्रालय के लिंक पर क्लिक करके आप अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर और ड्राइवर का लाइसेंस नंबर दर्ज करके दोनों दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं। इसी प्रकार अन्य दस्तावेजों के लिए आपको आवेदन में दिए गए संबंधित विभाग के लिंक पर क्लिक करके सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करनी होगी।
अगली गैलरी