India Post Saving Scheme : पोस्ट ऑफिस में मिलेगा बैंक एफडी से ज्यादा ब्याज सरकार ने शुरू की नई बचत योजना.

सरकार ने पोस्ट ऑफिस के माध्यम से कई ऐसे योजनाएं चला रहे हैं. जहां कम समय में ज्यादा ब्याज मिल रहा है यानी कि वैसे योजनाएं जहां आप कम पैसा जमा करके उस पर ज्यादा ब्याज कमा सकते हैं. इसके साथ ही आप उस पर खतरा बिल्कुल भी नहीं है. ऐसे ही एक योजना जो जिसे केंद्र सरकार ने शुरू किया है पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आज हम उसी के बारे में बात करेंगे. इस योजना के तहत आपको 7.1 फ़ीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा. यानी कि जब बैंक के एमडी के बराबर या उससे अधिक भी है.

सरकार की यह बचत योजना काफी खास है. राष्ट्रीय बचत (मासिक आय खाता) योजना से लोग एक निश्चित मात्रा में ब्याज भी हासिल कर सकते हैं. इसमें एकल खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये और संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं. वहीं इसमें 5 साल के बाद खाता मैच्योर होता है.

एक जमाकर्ता इस योजना के तहत अधिकतम राशि की सीमा के अधीन एक से अधिक खाते संचालित कर सकता है, जिसे एकल या संयुक्त खाते में निवेश किया जा सकता है. वहीं इस अकाउंट को एक वर्ष के बाद समय से पहले बंद किया जा सकता है. हालांकि अगर 3 वर्ष से पहले बंद किया जाता है तो 2 फीसदी की कटौती होगी. अगर तीन वर्ष की समाप्ति के बाद खाता बंद किया जाता है तो जमा राशि का 1% काटा जाएगा. इस अकाउंट में 1 जनवरी से 31 मार्च 2023 तक 7.1% ब्याज दिया जाता है.