RBI Update on 500 Rupees Note : 500 रुपये के नोट को लेकर हुआ ये खुलासा, रिज़र्व बैंक ने दी बड़ी जानकारी.

अगर आपके पास भी है 500 रुपये का नोट है या आप नोट का नोट का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. रिजर्व बैंक ने 500 के नोट को लेकर बड़ा ऐलान किया है. केंद्र सरकार ने साल 2016 में नोटबंदी का ऐलान किया था. जिसके बाद नोट पर कई तरह की खबरें देखने को मिली हैं. 500 के नोट को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. अगर आपने भी अपने घर में 500 के या फिर उसकी गड्डी जमा करके रखी है. तो रिजर्व बैंक द्वारा जारी ताजा अपडेट जान लें.

मार्केट में 2 तरह के हैं नोट

मार्केट में 2 तरह के 500 रुपये के नोट देखने को मिल रहे हैं और दोनों ही नोटों में मामूली सा अंतर है. इन दोनों में से एक तरह के नोटों को नकली बताया जा रहा है. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में इस बारे में जानकारी दी है. आइए आपको बताते हैं कि कौन से नोट असली हैं-

वीडियो में क्या कहा गया है?

इस वीडियो में कहा जा रहा है कि एक तरह के नोट नकली हैं. इस वीडियो के बारे में पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है, जिसके बाद में इसकी सच्चाई सामने आई है. वीडियो में कहा जा रहा है कि आपको 500 रुपये का कोई भी ऐसा नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास से होकर जाती हो या फिर गांधी जी की तस्वीर के बहुत पास हो.

दोनों तरह के नोट हैं मान्य

इस वीडियो के फैक्ट चेक के बाद में पता चला है कि यह वीडियो पूरी तरह से फर्जी है. मार्केट में चल रहे दोनों ही तरह के नोट मान्य है. आपके पास कोई भी नोट है तो बिल्कुल भी परेशान न हों. आरबीआई ने कहा है कि दोनों ही तरह के नोट मार्केट में चल रहे हैं.

यह भी पढ़े   BharatPe 12% Club App : बैंक नहीं यहाँ करें एफडी, मिलेगा 12% ब्याज.

वायरल मैसेज की सच्चाई का लगाएं पता

अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आता है तो बिल्कुल भी परेशान न हो. इस तरह के फर्जी मैसेज को किसी के साथ शेयर न करें. इसके अलावा आप भी किसी भी खबर का फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं.