Senior Citizens FD Rates : सीनियर सिटीजन के लिए एफडी पर पैसा कमाने का बड़ा मौका.

देशभर में विभिन्न बैंक सीनियर सिटीजन नागरिकों को आम नागरिकों के मुकाबले पर ज्यादा अधिक ब्याज देते हैं. हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी रेपो रेट में बढ़ोतरी की है. जिसके बाद सभी बैंकों ने एक-एक करके अपनी ब्याज दर में बढ़ोतरी की है. यह ब्याज दर वरिष्ठ नागरिकों के लिए और बढ़ जाते हैं. आज हम आपको भी बैंकों द्वारा दी जाने वाली सीनियर सिटीजन को एफडी पर ब्याज के बारे में पूरी जानकारी देंग.

SBI की स्पेशल एफडी के तहत 7.5 फीसदी का ब्याज 5 साल से लेकर 10 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर दिया जा रहा है. यह 31 मार्च तक उपलब्ध है और 2 करोड़ रुपये से कम तक निवेश किया जा सकता है.

ICICI बैंक गोल्डन ईयर एफडी के तहत 7.50 फीसदी का ब्याज पांच साल से 10 साल के टेन्योर पर सीनियर सिटीजन को दे रहा है. ये स्पेशल एफडी 7 अप्रैल तक उपलब्ध है.

HDFC बैंक स्पेशल एफडी पर अधिकत 7.75 फीसदी का ब्याज पांच साल और 10 साल के टेन्योर पर दे रहा है. ये एफडी 31 मार्च तक उपलब्ध है.

IDBI बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर सीनियर सिटीजन 1 साल से 2 साल के बीच के टेन्योर पर 7.50 फीसदी का ब्याज दे रहा है. 444 दिन के टेन्योर पर 7.9 फीसदी और 700 दिन के टेन्योर पर 8 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है. ये एफडी 31 मार्च 2023 तक ही उपलब्ध हैं.

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को सबसे ज्यादा ब्याज एफडी पर ब्याज कमाने का मौका दे रहा है. बैंक 8.60% की ब्याज दे रहा है. बैंक ने 2 करोड़ से कम के फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज में वृद्धि की घोषणा की है.

यह भी पढ़े   PNB New Rules : पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों के लिए लागू किया नया नियम.

बैंक 999 दिनों में निवासी, एनआरओ और एनआरई की परिपक्वता वाली सावधि जमाओं के लिए नई ब्याज दर 8.10% है. वरिष्ठ निवासियों के लिए ब्याज दर बढ़कर 8.60% हो गई है.