Curly hair care tips : महिलाएं घुंघराले बालों की ऐसे करें देखभाल हमेशा दिखेंगे चमचमाते घने और काले.

Curly hair care tips : घुंघराले बाल दिखने में तो काफी अच्छे लगते हैं लेकिन उनकी केयर काफी मुश्किल होती है. हम यह भी मान सकते हैं कि आपने कर्ली बालों से परेशान होकर कई बार उन्हें स्ट्रेट करने के बारे में भी सोचा होगा लेकिन बालों के खराब हो जाने के डर से ऐसा नहीं किया. कई महिलाएं या लड़कियां जब अपने कर्ली बालों की सही तरह से केयर नहीं कर पातीं तो वे टूटने लगते हैं या उलझ जाते हैं. अगर आपके बाल भी कर्ली हैं और आपको उनकी अच्छे से केयर करनी है तो नीचे बताए तरीके काफी काम आ सकते हैं.

घुंघराले बालों के लिए सही प्रोडक्ट्स

घुंघराले बालों के लिए सही प्रोडक्ट चुनना सबसे जरूरी होता है. यह जरूरी नहीं है कि आप महंगे प्रोडक्ट खरीदें. लेकिन इसके पहले आपको अपने बालों को स्वस्थ, चमकदार और घुंघराले बनाए रखने के लिए और टूटने-उलझने से बचाने के लिए सही हेयर केयर रूटीन फॉलो करना होगा. अगर आपके बाल ड्राई, उलझे हुए दिख रहे हैं तो आप तुरंत हेयर केयर प्रोडक्ट बदलें और बालों की तरफ ध्यान दें.

ऐसा शैम्पू चुनें

घुंघराले बाल कभी भी फैशन से बाहर नहीं होते हैं, वे आपकी पर्सनैलिटी को एक स्टेप ऊपर ले जाते हैं और हर किसी को कॉन्फिडेंट भी फील कराते हैं. इसलिए अपने प्यारे कर्ल्स की सुरक्षा के लिए आपको एक ऐसे शैम्पू की जरूरत होगी जो बालों को सुरक्षित रखें. हफ्ते में दो या तीन बार अपने बालों को शैम्पू करें. जब आप शैम्पू करें तो याद रखें कि वह आपकी खोपड़ी तक पहुंचे, गंदगी और जमी हुई मैल को हटा दे और सबसे महत्वपूर्ण बात, आपके कर्ल की देखभाल भी करे. इसलिए ट्राई-मॉइस्चर, सल्फेट-फ्री, शिया बटर और ग्लिसरीन जैसे इंग्रेडिएंट वाला शैम्पू चुनें.

यह भी पढ़े   Skin Care : इस एक चीज को दूध में मिलाकर लगा लीजिए चेहरे पर ऐसा दिखेगा निखार कि लोग भी पूछने लगेंगे खूबसूरती का राज.

कंडीशनर जरूर लगाएं

अपने बालों को कंडीशनिंग करना हेयर केयर का सबसे अहम स्टेप है. कंडीशनर कर्ली बालों में नमी बनाए रखता है और आपके बालों को उलझने से बचाता है, सॉफ्ट रखता है और कर्ल को बढ़ाता है. हर बार जब आप शैम्पू करें तो अपने बालों पर कंडीशनर का उपयोग जरूर करें. कंडीशनर को बालों की जड़ों में ना लगाएं, सिर्फ बालों के ऊपरी हिस्से से बीच तक लगाएं.

हेयर मास्क लगाएं

हर 15 दिन में एक बार हेयर मास्क लगाकर अपने कर्ल्स को थोड़ा अतिरिक्त बाउंस दे सकते हैं. हेयर मास्क बालों के सूखे पन को दूर करते हैं, कर्ल बढ़ाते हैं, नमी बनाए रखते हैं और उन्हें सही रखते हैं. हेयर मास्क बालों को चमकदार, स्वस्थ दिखने वाले और मुलायम भी बनाते हैं. यदि आप उन लोगों में से हैं जो अक्सर हीटिंग टूल्स (ड्रायर) का उपयोग करते हैं और चाहते हैं कि आपके बालों में अतिरिक्त चमक हो तो यह हेयर मास्क आपके लिए है. हेयर मास्क कर्ल को हाइड्रेटेड, पोषित रखने में मदद करता है और उन्हें सूखा दिखने से बचाता है.

जेल लगाएं

घुंघराले बालों पर जेल लगाएं. घुंघराले बालों पर जेल का उपयोग करने से उन्हें पकड़ मिलती है और वे झड़ते नहीं है. इसके लिए ऐसा जेल या सीरम चुनें जो बालों की आवश्यक नमी को बनाए रखे. यह ग्लिसरीन, नारियल तेल और एलो अर्क जैसे हाइड्रेटिंग अवयवों से बनाया जाता है जो आपके बालों को चमकदार और रेशमी बनाए रखने में मदद करेगा.