Facial At Home : पार्लर से नहीं कराना पड़ेगा फेशियल अगर घर पर ही लगा लें ये 2 चीजें.

Facial At Home : फेशियल आमतौर पर इसलिए कराया जाता है ताकि चेहरे पर निखार आ सके, डेड स्किन सेल्स निकल जाएं, चेहरे पर कोई गंदगी या अशुद्धियां हैं तो साफ हो जाएं और स्किन इस तरह चमके कि जो देखे बस तारीफ ही करे. लेकिन, पार्लर से फेशियल (Facial) कराने पर जेब पर अच्छीखासी मार पड़ जाती है. फेशियल 300 के आसपास से शुरू होकर 1500 तक के भी होते हैं. ऐसे में अगर आप घर में ही फेशियल कर लें तो कितना सही होगा ना? असल में यह पूरी तरह मुमकिन है और बेहद आसान भी.

इंस्टाग्राम पर ऋना मेकओवर नाम के अकाउंट पर इस वीडियो (Video) को शेयर किया गया है. वीडियो पर 55 हजार के करीब लाइक्स हैं. वीडियो में घर पर ही फेशियल करने का तरीका बताया जा रहा है. इस फेशियल को करने के लिए आपको बस 2 स्टेप्स फॉलो करने हैं.
पहले स्टेप में आपके लेना है एक चम्मच दही (Curd) और शहद. दोनों को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर तकरीबन 5 से 7 मिनट मलें.

इसके इस्तेमाल से ग्लास स्किन पाने में मदद मिलती है. दही स्किन की डेड स्किन सेल्स हटाता है तो शहद के इस्तेमाल से त्वचा कोमल और मुलायम बनती है.

अगला और आखिरी स्टेप है चेहरे पर फेस पैक (Face Pack) बनाकर लगाना. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच आटे में एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद वुडन यानी लकड़ी की चम्मच से चेहरे पर मसाज करें. पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आपको स्किन चमकदार भी दिखेगी और निखरी हुई भी.

यह भी पढ़े   Skin Care Tips : ये घरेलू फेस मास्क इंस्टेंट ग्लो पाना चाहती हैं तो अप्लाई करें.

इन बातों का रखें ख्याल
निखरी त्वचा के लिए रोजाना स्किन की देखरेख जरूरी होती है. इसलिए स्किन टाइप के अनुसार चेहरे के लिए क्लेंजर या फेस वॉश चुनें.

मेकअप करती हैं तो रात में चेहरा धोने के बाद ही सोएं.

धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन (Sunscreen) जरूर लगाएं. जितना हो सके धूप से चेहरा बचाकर रखें.

केमिकल्स का इस्तेमाल कम करें और एक साथ 2 से ज्यादा एक्टिव इंग्रीडिएंट्स को चेहरे पर ना लगाएं.

चेहरे पर बेकिंग सोडा या टूथपेस्ट जैसी चीजों को लगाने से बचें.