Home Remedies for Black Hair : ये दो चीजें मिलाकर बनाएं नेचुरल हेयर ऑयल नारियल के तेल में कुछ ही दिनों में काले हो जाएंगे सफेद बाल.

Home Remedies for Black Hair: बाल धूप मे नहीं सफेद हुए उम्र का तर्जुबा है, ऐसी कहावतें आपने भी सुनी होंगी. एक समय था जब बालों का सफेद होना लोगों की उम्र को दर्शाता था. लेकिन आज के समय में बालों की सफेदी को उम्र से नहीं आंका जा सकता है. क्योंकि आज के समय में बालों का सफेद होना एक आम बात हो गई है. बच्चें हो या फिर नौजवान अमूमन लोगों के बीच कम उम्र में ग्रे बालों की परेशानी बढ़ती जा रही है.

इसकी एक वजह अनुवांशिक भी हो सकती है इसके साथ ही आजकल की लाइफस्टाइल, खानपान और प्रदूषण. इसके अलावा कई केमिकल युक्त प्रोडक्टस भी बालों के सफेद होने की एक वजह हो सकते हैं. बालों को काला करने के लिए लोग हेयर कलर और हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह कुछ समय के लिए ही होता है और कुछ समय बाद यह समस्या और बढ़ने लग जाती है. इसके अलावा केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल बालों को रुखा और बेजान बना देता है. इसलिए बेहतर है कि अगर आप अपने बालों को काला करना चाहते हैं तो घरेलु नुस्खों और देसी चीजों का इस्तेमाल करें.

आज हम आपको बताएंगे बालों को नेचुरली काला करने का तरीका. इसके लिए आपको नारियल तेल का इस्तेमाल करना है और इसमें देसी चीजों को मिक्स कर के अपने बालों पर लगाना है. ऐसा करने से आपके बाल नेचुरली रूप से काले हो जाएंगे.

नारियल तेल से बालों को काला करने का तरीका

नारियल तेल और मेंहदी

यह भी पढ़े   Homemade Ubtan : दादी-नानी का यह उबटन चेहरे पर लाएगा ऐसा निखार कि नुस्खा पूछते नहीं थकेंगे लोग आप भी सीख लीजिए बनाना.

मेंहदी नेुचरल तरीके से आपके बालों को कलर करने के काम आती है. इसको बस इस्तेमाल करने का सही तरीका पता होना चाहिए. इस तेल को बनाने के लिए आप मेंहदी के पत्तों को धूप में सूखने के लिए रख दें. फिर नारियल तेल में पत्तों को डालकर गर्म होने के लिए रख दें. जब पत्तों का रंग तेल में निकल जाएं तो गैस को बंद कर दें और तेल को ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद इस तेल को बालों पर अच्छे से लगाएं और लगभग 2-3 घंटे के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को साफ पानी से धो लें और सूखने दें.

नारियल तेल और आंवला

आंवला बालों और स्किन दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें आयरन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप बालों में इसका इस्तेमाल करने के लिए आंवले के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको नारियल के तेल में आंवला पाउडर मिलाना है और फिर इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं. कुछ देर लगा रहने के बाद बालों को धो लें.