Who is highest paid singer in india : 1 गाने के 20-25 लाख लेतीं श्रेया घोषाल- सुनिधि चौहान 10 लाख नेहा कक्कड़ ये सबसे महंगा सिंगर.

Who is highest paid singer in india : आज जब म्यूजिक इंडस्ट्री भारतीय फिल्मों के लिए बड़ी रकम जुटा रहा है, तो प्ले बैक सिंगर्स और अन्य कलाकारों ने हर एक गाने के जरिए भारी रकम वसूलना शुरू कर दिया है. उनकी आवाज और नाम एक बड़ा कारण है कि कई गाने चार्टबस्टर बन जाते हैं. लिहाजा सिंगर इसे अपने योग्य बनाते हैं, कई टॉप सिंगर्स रुटीन बेसिस पर प्रति गीत 20 लाख रुपए से अधिक चार्ज करते हैं. हालांकि, एक संगीतकार ऐसा भी है जो प्रति गीत 3 करोड़ रुपये लेता है, जो कि भारत में किसी अन्य द्वारा ली जाने वाली राशि से 10 गुना अधिक है.

यहां हम आपको न सिर्फ उस सिंगर के बारे में बताएंगे बल्कि टॉप भारतीय सिंगर्स की फीस के बारे में भी जानकारी देंगे.
रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फीमेल सिंगर श्रेया घोषाल हैं, जो पर सॉन्ग गाने 25 लाख रुपए चार्ज करती हैं.

रिपोर्टों के अनुसार प्रति गीत 20-22 लाख रुपए की लगभग समान फीस के साथ सुनिधि चौहान और अरिजीत सिंह भी चार्ज करते हैं.
वहीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय गायकों की सूची में अगला स्थान सोनू निगम और बादशाह जैसे नामों से आता है, जो प्रति गीत 18-20 लाख रुपए लेते हैं.

देश में सबसे ज्यादा गानों की फीस लेने में गायकों में शान, नेहा कक्कड़, मीका और हनी सिंह शामिल हैं, जो रिपोर्ट के अनुसार प्रति गीत 10 लाख रुपए से अधिक चार्ज करते हैं.

बात अगर जुवीन नौटियाल की फीस की करें तो वे एक गाने के 5 से 7 लाख रुपए चार्ज करते हैं जबकि लाइव कंसर्ट के 50 से – 60 लाख रुपए लेते हैं.

यह भी पढ़े   Bajrangi Ki Munni Dance On Alia Bhatt Song : बजरंगी की मुन्नी अब हो गई है बड़ी आलिया भट्ट के झुमका गाने पर डांस देख पहचान नहीं पाए फैन्स.

ऊपर दी गए फीस के आंकड़ों में आप देख सकते हैं कि अधिकांश गायक भारतीय फिल्मों में प्रति गीत लगभग 5-10 लाख रुपए लेते हैं, कुछ शीर्ष नाम एक गीत के लिए 20 लाख रुपये से अधिक की कीमत कमा सकते हैं. हालांकि, केवल एक ही व्यक्ति 25 लाख रुपए से अधिक शुल्क लेता है और वो संगीतकार एआर रहमान हैं. कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि गायक-संगीतकार प्रति गाने 3 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं. कुछ रिपोर्टों में यह भी दावा किया गया है कि उनकी प्रति गीत फीस, कभी-कभी, 5 करोड़ रुपए तक होती है, लेकिन उन रिपोर्टों की पुष्टि नहीं की जा सकती है. हालांकि, उद्योग के सूत्रों का कहना है कि रहमान भारत में किसी भी अन्य गायक की तुलना में आसानी से कहीं अधिक राशि लेते हैं. यहां तक कि कॉन्सर्ट और स्टेज परफॉर्मेंस के लिए भी उनकी फीस 1 करोड़ रुपए से ज्यादा है, जो देश में सबसे ज्यादा है.