7th Pay Commission : DA में 4% बढ़ोतरी की घोषणा इन कर्मचारियों को मिला नए साल का बड़ा तोहफा.

7th Pay Commission : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को सरकारी कर्मचारियों के लिए भत्ते (डीए) में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की। यह बढ़ोतरी दिसंबर में प्रभावी होगी. पंजाब मिनिस्ट्री ऑफ अलाइड सर्विसेज यूनियन (पीएसएमएसयू) के अध्यक्ष अमरीक सिंह ने कहा कि बढ़ोतरी के बाद डीए बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा. इस मामले पर निर्णय पीजीएमएसयू के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद लिया गया. बैठक के दौरान मान ने कर्मचारियों की विभिन्न मांगों पर चर्चा की।

भगवंत मान ने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर लिखा, “आज पंजाब मंत्रालय की एलाइड सर्विसेज यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक हुई और उनके मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हम कर्मचारियों को नए साल का तोहफा देने जा रहे हैं. डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है, जो 1 दिसंबर, 2023 से प्रभावी है। बैठक के बाद पीजीएमएसयू अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि डीए का शेष आठ प्रतिशत भी जल्द सौंप दिया जायेगा.

लंबे समय से रखी जा रही है मांग: बता दें कि कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना लागू करने, डीए की स्थगित 12 फीसदी राशि जारी करने और संविदा कर्मियों को नियमित करने की मांग कर रहे थे. पीजीएमएसयू ने आठ नवंबर से शुरू हुई एक महीने से अधिक समय से चली आ रही हड़ताल को रविवार को स्थगित कर दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री से मिलने तक हड़ताल स्थगित कर दी.

अक्टूबर में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी. केंद्रीय कार्यालय के कर्मचारियों को यह बोनस जुलाई से दिसंबर तक छह महीने के लिए मिला है. वहीं, कर्मचारियों का भत्ता अब बढ़कर 46 फीसदी हो गया है. केंद्रीय संस्थानों के कर्मचारियों को नए साल में एक बार फिर बोनस में बढ़ोतरी की उम्मीद है. यह बढ़ोतरी 4 फीसदी हो सकती है.