7th pay commission latest : केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी 2 बड़ी खुशखबरी सैलरी में होगा तगड़ा इजाफा.

7th pay commission latest : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नया साल बेहद खास रहने वाला है। नए साल में कर्मचारियों को महंगाई भत्ते यानी डीए का तोहफा मिलेगा तो हाउस रेंट अलाउंस (HRA) भी बढ़ने वाला है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक छमाही आधार पर साल में 2 बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। पिछली बढ़ोतरी जुलाई-दिसंबर छमाही के लिए अक्टूबर 2023 में की गई थी। यह बढ़ोतरी 4 प्रतिशत की थी। इस वजह से केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया है।
कब होगा ऐलान
अब तक के पैटर्न के मुताबिक जनवरी-जून 2024 की छमाही के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान मार्च महीने के दौरान हो सकता है। अभी के माहौल के हिसाब से माना जा रहा है कि सरकार एक बार फिर 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50 प्रतिशत हो जाएगा। इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों का HRA भी बढ़ जाएगा।
कितना बढ़ेगा एचआरए
सातवें वेतन आयोग की सिफारिश में जब महंगाई भत्ता 50 फीसदी या इससे ज्यादा हो तब HRA को रिवाइज किए जाने का प्रावधान है। HRA बढ़ोतरी के लिए तीन कैटेगरी के तहत शहर- X,Y & Z को बांटा गया है। अगर कर्मचारी X कैटेगरी के शहरों/कस्बों में रहता है तो उसका HRA बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा। इसी तरह, Y कैटेगरी के लिए 20 फीसदी और Z कैटेगरी के लिए HRA की दर 10 फीसदी की होगी। वर्तमान में X,Y & Z के शहरों/कस्बों में रहने वाले कर्मचारियों को क्रमशः 27, 18 और 9 फीसदी एचआरए मिल रहा है। कहने का मतलब है कि एचआरए और डीए बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में तगड़ा इजाफा होने वाला है।