8TH PAY COMMISSION : केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी 8वें वेतन आयोग पर आया बड़ा अपडेट.

8TH PAY COMMISSION : केंद्र की मोदी सरकार की ओर से हाल ही में डीए की बढ़ोतरी की गई थी, जिसका फायदा करीब 1 करोड़ परिवारों को हुआ। इस बीच सरकार की ओर से जल्द ही एक बड़ा ऐलान होने जा रहा है, जिसकी चर्चा खूब चल रही है।

माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही अभ 8वें वेतन आयोग पर चौंकाने वाला फैसला लेने जा रही है। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के 8वें वेतन आयोग का गठन कर सकती है, जिसके बाद बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी।

सरकार ने अभी आधिकारिक तौर पर तो 8वें वेतन आयोग के गठन का फैसला नहीं लिया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जाना संभव माना जा रहा है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

8वें वेतन आयोग पर आया बड़ा फैसला

केंद्र सरकार अब जल्द ही 8वें वेतन आयोग का गठन कर सकती है, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह होगी। सरकार आम चुनाव को देखते हुए यह फैसला ले सकती है, क्योंकि साल 2024 में लोकसभा के चुनाव होने हैं। इससे पहले सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को लुभाने के लिए बड़ी घोषणा कर सकती है।

वैसे भी केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से 8वें वेतन आयोग के गठन की मांग कर रहे हैं। आखिरी 2016 में सातवें वेतन आयोग लागू किया गया था। वैसे भारत में हर दस साल में नया वेतन आयोग लागू करने की व्यवस्था है।

अगर सरकार अब 8वें वेतन आयोग का गठन कर देती है तो इसका साल 2026 में लागू कर सकती है जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो यह फैसला नहीं लिया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है।

यह भी पढ़े   Credit Score : Credit Score 750 से ऊपर रखना चाहते हैं? अपनाएं ये 5 स्मार्ट तरीके.
डीए में हुई थी बंपर बढ़ोतरी

केंद्र की मोदी सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था। इसके बाद डीए बढ़कर 46 फीसदी हो गया। इससे पहले कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा था। अब चार फीसदी की बढ़ोतरी के बाद बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अगर अब 8वें वेतन आयोग का गठन किया जाता है तो फिर एक साल में दो तोहफे किसी बूस्टर डोज की तरह काम करेंगे।