Bank Fixed Deposits : RBI का बड़ा खुलासा FD के लिए ग्राहक इन बैंकों की तरफ कर रहे रूख पढ़ें डिटेल.

Bank Fixed Deposits : आरबीआई के द्वारा बीते एक साल में ब्याज दर में इजाफा होने के बाद निवेशकों का रूझान एफडी की ओर हो गया है। लेकिन क्या आपको पता है कि निवेशक अपना पैसै किन बैंकों में जमा करना पसंद करते हैं। RBI के फाइनेंशियली ईयर 2022के आंकड़ों के मुताबिक पब्लिक सेक्टर के 7 और प्राइवेट सेक्टर के 3 बैंकों के पास कुल जमा का 76 फीसदी है। निवेशक प्रमुख पब्लित सेक्टर के बैंकों और प्राइवेट बैंकों में निवेश करना काफी पसंद करते हैं।
SBI की मार्केट हिस्सेदारी 36 फीसदी

वहीं ग्राहकों की ओर से सबसे अधिक SBI को निवेश के लिए पसंद किया जा रहा है। इसमें काफी सारी अवधि की एफडी का 23 फीसदी भाग जमा है। पब्लिक सेक्टर के बैंकों में एफडी के मामले में SBI की मार्केट हिस्सेदारी 36 फीसदी है। प्राइवेट सेक्टर के बैंकों में HDFC निवेशकों की ओर से एफडी करने के लिए सबसे अधिक पसंदीदा बैंक है। ये कई टेन्योर की एफडी वाला कुल बैंक जमा वाला 8 फीसदी वाला दूसरा बैंक है। प्राइवेट सेक्टर के बैंकों में एफडी के मामले में इसकी मार्केट हिस्सेदारी 28 फीसदी हैं।

एसबीआई के बाद निवेशकों ने केनरा बैंक पसंद किया

पब्लिक सेक्टर के बैंकों में SBI के बाद निवेशकों ने केनरा बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में निवेश करना पसंद किया है। इन दोनों के पास सभी अवधियों में कुल बैंक जमा का 7 फीसदी भाग है। पब्लिक सेक्टर के बैंकों में केनरा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की FD में मार्केट हिस्सेदारी 12 फीसदी और 11 फीसदी है। इसके बाद BOB नेशनल बैंक दोनों के पास सभी अवधियों में कुल बैंक जमा का 6 फीसदी है।

यह भी पढ़े   Petrol Price 6 November : आज सबसे सस्ता पेट्रोल 84.10 रुपये लीटर राजस्थान में है सबसे महंगा, जानें कितने का है अंतर.
ICICI में एफडी करना है बेहद पसंद

वहीं पब्लिक सेक्टर में बैंकों में HDFC के बांद निवेशकों को ने ICICI बैंक में सबसे ज्यादा एफडी करना पसंद किया है। इसमें सभी टेन्योर में कुल बैंक जमा का 6 फीसदी और सावधि जमा में निजी बैंकों के बीच में मार्केट की हिस्सेदारी 19 फीसदी है। निवेशकों की ओर से एफडी के लिए पसंद किए जाने वाले बैंक जमा का 6 फीसदी और एफडी में निजी बैंकों के बीच में जाकर हिस्सेदारी 19 फीसदी है। निवेशकों की तरफ से एफडी के लिए पसंद किए जाने वाले बैंंकों में शीर्ष 10 लिस्ट की एक्सिस बैंक तीसरे नंबर पर हैं। इसमें सभी अवधियों में कुल बैंक जमा का 5 फीसदी है और एफडी जमा में प्राइवेट बैंकों के बीच में हिस्सेदारी 15 फीसदी है।