Business Idea : इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन से होगी बंपर कमाई जानिए कैसे करें शुरू.

Business Idea : बढ़ती महंगाई के इस दौर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। वहीं CNG के दाम में भी इजाफा हो रहा है। इस बीच बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) ने धूम मचा दी है। इसके साथ ही इसे चलाने में लोगों को अपनी जेब भी ज्यादा ढ़ीली नहीं करनी पड़ती है। लिहाजा गांवों से लेकर बड़े शहरों तक इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। गांवों में तो ई रिक्शा (e- Rickshaw) की भरमार है। ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Station) का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस काफी फल फूल रहा है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन को शुरु करने के लिए आपके पास रोड के किनारे 50 से 100 वर्ग गज का एक खाली प्लॉट होना जरूरी है। यह खाली जगह आपके नाम हो या फिर 10 साल के लिए लीज पर हो। इलेक्ट्रिक वाहन चलाते समय प्रदूषण नहीं होता है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस कैसे करें शुरू?
इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए कई जगह से परमिशन लेनी होती है। आपको वन विभाग, अग्‍निशमन विभाग और नगर निगम से अनापत्ति प्रमाण पत्र यानी NOC लेना होगा। चार्जिंग स्टेशन पर कारों के पार्क होने और उनके आने और निकलने की सही व्यवस्‍था होनी चाहिए। इसी के साथ चार्जिंग स्टेशन पर मूल सविधाएं जैसे साफ पीने का पानी, शौचालय, रेस्ट रूम, फायर एक्सटिंगविशर और हवा की सुविधा होनी चाहिए। एक EV चार्जिंग स्टेशन लगाने पर 40 लाख रुपये तक खर्च पहुंच सकता है। यह उसकी क्षमता पर निर्भर करता है। हालांकि इससे कम भी खर्च आ सकता है। कम क्षमता का चार्जिंग स्टेशन लगाएं तो 15 लाख रुपये तक खर्च आ सकता है। इसमें जमीन से लेकर चार्जिंग प्वाइंट के इंस्टॉलेशन तक का खर्च शामिल है।
इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन से कितनी होगी कमाई?

अगर 3000 किलोवॉट का चार्जिंग स्टेशन लगाते हैं तो प्रति किलोवॉट पर 2.5 रुपये की कमाई होती है। इस हिसाब से एक दिन में 7500 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं। महीने भर में 2.25 लाख रुपये तक कमाई हो सकती है। सभी खर्च निकालने के बाद आसानी से आप यहां पर 1.5 लाख से 1.75 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। हालांकि चार्जिंग स्टेशन की कैपेसिटी बढ़ाने पर ये कमाई 10 लाख रुपये महीने तक भी पहुंच सकती है।