Business Idea : बबल पैकिंग से कमाई होगी डबल घर बैठे ऐसे करें शुरू.

Business Idea : कई लोग ऐसे हैं जिन्हें नौकरी से ज्यादा बिजनेस में दिलचस्पी होती है और हो भी क्यों ना, बिजनेस की अहमियत इन दिनों बढ़ती जा रही है। ऐसे में अगर आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं तो जरूरी है पहले उसकी पूरी जानकारी हासिल कर लें। हम आपको एक ऐसे खास बिजनेस आइडिया के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं। जिसे शुरू कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। ये है बबल पैकिंग पेपर (Bubble Packing Papers) का बिजनेस। वैसे भी इन दिनों ऑनलाइन शॉपिंग का चलन तेजी से बढ़ा है। इससे पैकेजिंग इंडस्ट्री में तेजी आई है। रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाले उत्पादों की पैकेजिग की मांग बढ़ी है।

फूड, बेवरेज, एफएमसीजी प्रोडक्ट्स की डिलीवरी के लिए खास पैकेजिंग की जरूरत पड़ती है. फ्रेजल (Fragile) आइटम्स की डिलीवरी के लिए एक खास तरह की पैकेजिंग की जरूरत है। इससे बबल शीट में पैक किया जाता है। दिवाली के मौके पर बहुत से ऐसे सामान लोग भेजते हैं। जिनकी पैकेजिंग शानदार रहती है। ऐसे में बबल पैकिंग पेपर (Bubble Packing Papers) का बिजनेस के जरिए मोटी कमाई कर सकते हैं।

बबल पैकिंग पेपर बिजनेस शुरू करने के लिए कितनी आएगी लागत?
बबल पैकिंग पेपर्स खास तौर से मोल्ड किए गए इंडस्ट्रियल पेपर होते हैं। जिनका उपयोग फूड कंज्यूमेबल्स सामग्रियों और फलों जैसे अंडे, संतरे, सेब, अंगूर और लीची के लिए पैकेजिंग और ट्रांसपोर्टेशन में किया जाता है। यह बहुमुखी पैकिंग किसी भी उत्पाद के बनाई जा सकती है। एक्सपोर्ट पैकिंग में बड़े पैमाने पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने बबल पैकिंग पेपर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस पर एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, बबल पैकिंग पेपर का बिजनेस शुरू करने पर 15.05 लाख रुपये का खर्च आएगा। इसमें 800 वर्ग फुट वर्कशेड के निर्माण पर 160,000 रुपये, इक्विपमेंट पर 645,000 रुपये खर्च होंगे। कुल खर्च 805,000 रुपये होंगे।
इसके अलावा वर्किंग कैपिटल के लिए 700,000 रुपये की जरूरत होगी। कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट 1,505,000 रुपये की जरूरत पड़ेगी। यानी बिजनेस शुरू करने और चलाने के लिए 15 लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी।
बबल पैकिंग पेपर बिजनेस के लिए मिल जाएगा लोन

अगर आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसों की कमी है तो लोन भी ले सकते हैं। आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojan) से लोन ले सकते हैं। इस स्कीम के तहत सरकार अपना बिजनेस शुरू करने वालों को 10 लाख रुपये तक लोन मुहैया कराती है।

यह भी पढ़े   Share Market : दिवाली के अगले ही दिन घाटे में निवेशक शेयर बाजार में ₹40,000 करोड़ डूबे.
बबल पैकिंग पेपर से कितनी होगी कमाई?

इस बिजनेस से सालाना 1,142,000 रुपये की कमाई कर सकते हैं। प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, इस बिजनेस से सालाना 1280000 क्विंटल बबल पैकिंग पेपर का उत्पादन किया जा सकता है। इसकी कुल वैल्यू 4685700 रुपये होगी। प्रोजेक्टेड सेल्स 599000 रुपये है जबकि ग्रॉस सरप्लस 1214300 रुपये होगी।