Business Ideas : नौकरी के साथ कर सकते हैं ये पार्टटाइम बिजनेस हर महीने होगी लाखों रुपये की कमाई.

Business Ideas : मौजूदा समय में हर कोई फोटोज लेना पसंद करता है। इसके बाद फेसबुक, इंस्ट्राग्राम और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर लोग अलग-अलग तरीके से ली गई तस्वीरों को पोस्ट करते हैं। अगर आप भी फोटो क्लिक करने के सौकीन हैं तो इस हॉबी को पेश में बदला जा सकता है। बाजार में फ्रीलांस फोटोग्राफी की काफी मांग है ऐसी स्थिति में जिसे सीखकर आप काफी पैसों को कमा सकते हैं। इसी के साथ में पूरी दुनिया के ब्रांड्स के लिए फोटो खींचने का काम आसानी से मिल सकता है। चलिए इसके बारे में विस्तार से कैसे शुरु किया जा सकता है।

इस काम को सीखने के लिए पहले आपको अपनी फोटोग्राफी को सीखना होगा। इससे जुड़ी सारी जानकारी लेनी होगी जो कि आपके काम को और बेहतरी बनाएंगी। अगर आप ये काम फ्रीलांस करना चाहते हैं तो सबसे पहले ये तय करें कि आप इस काम को करने में कितना समय देना चाहते हैं।

एक बार जब आप स्पष्ट रुप से अपने फ्रीलांस फोटोग्राफी करियर से असल में क्या चाहते हैं, तो ये बनाएं कि आप अपने विचारों और बिजनेस मॉडल को दूसरे लोगों तक कैसे पहुंचाएंगे। इसी के साथ में देंखें कि आपकी फोटोग्राफी में ऐसा क्या यूनिक है, जो लोगों को आपकी फोटोग्राफी की आकर्षित करेगा।

अपने फोटोग्राफी के स्टाइल रंग और पैटर्न को सेट करें और ये तय करें कि आप एक समय सीमा के भीतर लोगों को काम करते दे सकें। लोगों को अपने काम के बारे में बताएं और ये समझाएं कि एक तस्वीर लेने के पीछे कितना मेहनत छुपी रहती है।

यह भी पढ़े   Business Ideas : शुरू करें ये सुपरहिट बिजनेस ! सिर्फ 850 रुपये के निवेश पर रोजाना करें बंपर कमाई, जानिए पूरा डिटेल्स.
फोटोग्राफी से जुड़ा सामान खरीदने में करें सावधानी

किसी भी बिजनेस को शुरु करने से पहले आपको ये जरुरी फोटोग्राफी सामान में निवेश करना होगा। एक अच्छे कैमरे के साथ जो कि आपकी जरुरतों के अनुरूप हो और जिस तरह से फ्रीलांस फोटोग्राफी करना चाहते हैं तो उसके आधार पर चीजों को खरीदना होगा। फ्रीलांस फोटग्राफी को शुरु करने से पहले ये बिजनेस का सबसे जरुरी भाग है।

प्रैक्टिस रखें जारी

ये एक तरह की क्रिएटिव आर्ट है। ऐसे में अपने आर्ट को बेहतरीन बनाने के लिए प्रैक्टिस को जारी रखें। वहीं जब भी मौका लगे तो कैमरे में ऐसे पलों को कैद करें जो कि आपके काम को निखारने में मदद करें। फिर अपने फ्रेम और अपनी रंग रचनाओं पर काम करें। एक फ्रीलांस फोटोग्राफर के रूप में, आपको फुलटाइम जॉब के लिए हायर नहीं किया जाएगा। आपको मिलने वाली फ्रीलांस फोटोग्राफी एक सीमित अवधि के लिए होगी। जिसमें आपको क्लांइट्स की मांग को सही समय पर पूरा करना होगा।

कितना होगी कमाई

देश में एक फ्रीलांस फोटोग्राफर का औसत सैलरी सालाना 3.0 लाख यानि कि हर महीने 25000 रुपये है। आपके काम के मुताबिक ये सैलरी बढ़ती रहेगी, जो कि लाखों रुपये तक भी हो सकती है।