Credit Card : Credit Card अपग्रेड या लिमिट बढ़ाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल नहीं होगा कभी नुकसान.

 Credit Card : आज के समय में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल काफी लोग करते हैं। लगातार क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के आंकड़ो में बढ़ोतरी देखने को मिली है। यह जहां लेनदेन के प्रक्रिया को आसान करता है तो दूसरी तरफ यह सुरक्षित पेमेंट की सुविधा देता है। अगर आप क्रेडिट कार्ड पर मिल रहे लाभ को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको उसे एक समय के बाद अपग्रेड करवा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड या फिर स्विच करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिये बताएंगे कि आपको क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो भविष्य में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

खर्चों का मूल्यांकन करें
दरअसल, जब भी हम क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करते हैं तो हमें कई सुविधा के साथ लिमिट बढ़ाने की भी सुविधा मिलती है। ऐसे में आपको कार्ड को स्विच करने से पहले चेक करना चाहिए कि आप सबसे ज्यादा कहां खर्च करते हैं। इसका मतलब है कि आपको अपने एक्सपेंस का मूल्यांकन करना चाहिए।

अगर आपको लगता है कि आपके खर्चे ज्यादा हो रहे हैं तो आप अपने कार्ड की लिमिट बढ़ा सकते हैं। परंतु आपको लिमिट बढ़ाने से पहले अपने वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखने की आवश्यकता है।

एन्यूएल फीस और बाकी चार्ज पर ध्यान रखें
क्रेडिट कार्ड कंपनी ग्राहक से कई तरह के चार्ज लेती है। आपको चेक करना चाहिए कि कोई भी कंपनी आपसे कितने रुपये का सालाना चार्ज लेता है। ऐसे में आपको इस तरह के चार्ज की तुलना करने के बाद ही कार्ड को अपग्रेड करने की जरूरत है।

अगर आपको अपने वर्तमान कार्ड से ज्यादा एनुअल फीस का भुगतान करना पड़ता है तो ऐसे में आपको चेक करना चाहिए कि आपको कितना रिवॉर्ड मिल रहा है। आपको अपने खर्च के पैटर्न पर भी ध्यान देने होगा।

यह भी पढ़े   ITR 4 Sugam : वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आईटीआर-4 के ऑफलाइन फॉर्म जारी, जानिए इसे कौन भर सकता है?
रिवॉर्ड बेनिफिट के बारे में जानें
क्रेडिट कार्ड कंपनी लेनदेन के साथ ग्राहक को रिवॉर्ड जैसे लाभ भी देती है। ऐसे में आपको यह जरूर जान लेना चाहिए कि आपको कब कितना रिवॉर्ड मिल रहा है। इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड पर मिल रहे बेनिफिट की भी समीक्षा अवश्य करें। अगर आप किसी विशेष वस्तु पर ज्यादा खर्च करते हैं तो आपको ध्यान देने की जरूरत है कि क्रेडिट कार्ड आपको उस वस्तु पर कितना और क्या लाभ दे रही है।

इसके अलावा फेस्टिव सीजन में कई कार्ड पर ऑफर या प्रमोशन भी मिलता है। आपको इस पर भी नजर रखनी चाहिए। ऑफर या प्रमोशन लेते समय आपको नियम व शर्तों के बारे में विस्तार से पढ़ना चाहिए।