DTC Buses WhatsApp based bus ticketing system : दिल्ली सरकार का बड़ा गिफ्ट अब व्हाट्सएप के जरिए बुक कर सकेंगे बस टिकट जानिए कैसे.

DTC Buses WhatsApp based bus ticketing system : अभी तक दिल्ली में डीटीसी बसों में सफर करने के लिए टिकट लेना काफी मुश्किल काम होता है, लेकिन दिल्ली सरकार लोगों को बड़ी राहत देने जा रहा है. अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर राजधानी में व्हाट्सएप बेस्ड बस टिकटिंग सिस्टम शुरू करने की प्लानिंग कर रही है. उनका कहना है कि दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए डिजिटल टिकटिंग सिस्टम शुरू करने पर काम कर रहा है.
DMRC शुरू कर चुका है ये सेवा

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने एक ऐसी सेवा शुरू की है जिससे यात्री व्हाट्सएप पर मैसेज करके मेट्रो टिकट खरीद सकते हैं. यह सेवा इस साल मई में शुरू हुई थी और अब यह गुरुग्राम रैपिड मेट्रो सहित दिल्ली-एनसीआर के सभी मेट्रो कॉरिडोर पर उपलब्ध है.

ऐसे कर सकते हैं मेट्रो की टिकट बुक

इस सेवा का उपयोग करने के लिए, यात्रियों को बस व्हाट्सएप पर डीएमआरसी के चैटबॉट को “हाय” भेजना होगा. चैटबॉट उन्हें टिकट खरीदने के लिए निर्देश देगा. यात्री सिंगल, डेली, साप्ताहिक या मंथली टिकट खरीद सकते हैं. हालांकि, यूजर द्वारा जेनरेट किए जा सकने वाले टिकटों की संख्या पर एक सीमा होगी.

नहीं कर सकते टिकट कैंसिल

व्हाट्सएप टिकटिंग में, टिकट रद्द नहीं किए जा सकते हैं. क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान करने पर, आपको एक छोटा सा शुल्क देना होगा, जबकि यूपीआई से भुगतान करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा.