HCL Technologies : HCL के शिव नादर सबसे बड़े दानदाता दिया 2,042 करोड़ रुपये योगदान, यहां पढ़े सारी डिटेल.

HCL Technologies : पिछले साल के अपने सिलसिले को जारी रखते हुए HCL टेक्नोलॉजीज के शिव नादर इस साल भी खुद को टॉप डोनर लिस्ट में सबसे ऊपर रखा है। इसमें उनका योगदान 76 प्रतिशत बढ़कर 2042 करोड़ रहा। वही विप्रो के अजीम प्रेमजी का दान 267 प्रतिशत बढ़कर 1774 करोड़ रुपये रहा है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

HCL Technologies के शिव नादर ने इस साल भी सबसे बड़े दानदाता के तौर पर अपना स्थान बरकरार रखा है। जरूरतमंदों के लिए उनका योगदान इस दौरान 76 प्रतिशत बढ़कर 2,042 करोड़ रुपये रहा। हुरून इंडिया की बढ़-चढ़कर परमार्थ काम करने वालों की इस साल की सूची में विप्रो के अजीम प्रेमजी का दान 267 प्रतिशत बढ़कर 1,774 करोड़ रुपये रहा और वह सूची में दूसरे स्थान पर रहे।

अंबानी और अदाणी भी लिस्ट में शामिल
सबसे अमीर भारतीय मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने इस साल 376 करोड़ रुपये का दान जरूरतमंदों के लिए दिया। यह पिछले साल से आठ प्रतिशत कम है। वह सूची में तीसरे सबसे उदार व्यक्ति बने रहे। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक की संपत्ति इस दौरान दो प्रतिशत बढ़कर 8.08 लाख करोड़ रुपये हो गई।
दूसरे सबसे अमीर भारतीय गौतम अदाणी( Gautam Adani) दो स्थान ऊपर चढ़कर सूची में पांचवें सर्वाधिक उदार भारतीय बन गए हैं। उन्होंने जरूरतमंदों की मदद के लिए 285 करोड़ रुपये का योगदान दिया, जो पिछले साल से 50 प्रतिशत ज्यादा है। हुरुन की हाल की रिपोर्ट में अदाणी की संपत्ति 4.74 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है।
चौथे स्थान पर रहें आदित्य बिड़ला
आदित्य बिड़ला समूह के कुमार मंगलम बिड़ला ने 287 करोड़ रुपये के दान के साथ चौथे सबसे उदार भारतीय के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा। हुरून की अक्टूबर में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, नादर की संपत्ति 2.28 लाख करोड़ रुपये आंकी गई थी और वह साफ्टवेयर उद्योग के चौथे सबसे अमीर भारतीय थे।
वहीं विप्रो के प्रेमजी 30,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ 58वें स्थान पर थे। रिपोर्ट के अनुसार, कुछ व्यक्तियों और परिवारों ने दान देने वालों की सूची में शीर्ष 10 में जगह बनाने के मामले में छलांग लगाई है। इसमें बजाज परिवार के साथ-साथ सायरस एस पूनावाला और अदार पूनावाला और रोहिणी नीलेकणि भी शामिल हैं।