Jeevan Pramaan Patra Online : बेहद आसान है ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना यहां जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस.

 Jeevan Pramaan Patra Online : पेशनभोगियों को हर साल अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करवाना होता है ताकि उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली पेंशन की राशि मिलती रहे। आज यानी 1 नवंबर से 30 नवंबर तक वरिष्ठ नागरिक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करवा सकते हैं। हालांकि अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए अक्टूबर से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाने की सुविधा शुरू है।

वरिष्ठ नागरिकों को जीवन प्रमाण पत्र जमा करवाने के वैसे तो कई कई तरीके हैं लेकिन आज हम आपको ऑनलाइन घर बैठे जीवन प्रणाम पत्र कैसे जमा करना है यह बताने जा रहे हैं। आप अपना जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन दो तरह से जमा करवा सकते हैं। पहला आधार-आधारित ऑनलाइन डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र और दूसरा फेस ऑथेंटिकेशन।

आधार से कैसे करें जीवन प्रमाण पत्र जमा
पेंशनभोगी को स्वयं को नामांकित और बायोमेट्रिक रूप से प्रमाणित करना होगा। चलिए जानते हैं क्या है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस:

सबसे पहले पेंशनभोगी को किसी भी स्मार्टफोन या विंडोज पीसी पर jeevanpramaan.gov.in से डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनाने के लिए एक एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके बाद आधार नंबर और अपने पेंशन बैंक खाते से संबंधित अन्य विवरण देकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण करना होगा।
पेंशनभोगी चाहें तो बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए नजदीकी सामान्य सेवा केंद्र, बैंक शाखा या किसी सरकारी कार्यालय में भी जा सकते हैं या फिर खुद बाजार से कम कीमत वाला फिंगरप्रिंट स्कैनर/आईरिस स्कैनर खरीद सकते हैं।

यदि पेंशनभोगी पहले से ही सिस्टम पर नामांकित है, तो उसे अपने डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र के तारीख को अपडेट करने के लिए अपने बायोमेट्रिक को प्रमाणित करने के लिए केवल अपना आधार नंबर देना होगा।

यह भी पढ़े   Petrol Price : घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम अगर कच्चा तेल 80 डॉलर से नीचे हुआ स्थिर.

डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, पेंशनभोगी को उसके मोबाइल पर ट्रांजैक्शन आईडी का एसएमएस भेजा जाएगा। पेंशनभोगी चाहें तो अपने रिकॉर्ड के लिए www.jeevanpramaan.gov.in वेबसाइट पर जाकर जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए इस ट्रांजैक्शन आईडी का उपयोग कर सकते हैं।