LIC Jeevan Policy Utsav : LIC ने नई इंश्योरेंस पॉलिसी ‘जीवन उत्सव’पेश की मिलेगा पक्का रिटर्न लोन की भी सुविधा जानें डिटेल.

LIC Jeevan Policy Utsav : भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी ने बुधवार को एक नई इंश्योरेंस पॉलिसी जीवन उत्सव पेश किया। कंपनी ने इस पॉलिसी को काफी आकर्षक फीचर्स के साथ पेश किया है। इसमें निवेशकों के लिए सुनिश्चित रिटर्न का वादा किया गया है। भाषा की खबर के मुताबिक, एलआईसी ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि यह एक नॉन-लिंक्ड, गैर-भागीदारी, व्यक्तिगत बचत, संपूर्ण जीवन बीमा योजना है। कंपनी का मानना है कि नई बीमा पॉलिसी ‘जीवन उत्सव’ बाजार में हलचल मचाने के लिए तैयार है।
जीवन भर पॉलिसी का 10 प्रतिशत मिलेगा
खबर के मुताबिक,एलआईसी के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती ने हाल ही में कहा था कि नई पॉलिसी सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करेगी और इसके पूर्ण होने के बाद बाद पॉलिसीधारक को जीवन भर बीमा राशि का 10 प्रतिशत मिलेगा। हर कोई जानना चाहता है कि वह कितना भुगतान कर रहा है और 20-25 सालों के बाद उसे कितना रिवॉर्ड मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा नई बीमा पॉलिसी ‘जीवन उत्सव’ में लोन सुविधा और समय से पहले निकासी जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं।
पॉलिसी को जान लीजिए
कवर की शुरुआत में पॉलिसीधारक के पास चुनने के लिए दो विकल्प होंगे। चुने गए विकल्प के मुताबिक लाभ अलग-अलग होंगे। इसमें एक विकल्प होगा- नियमित आय लाभ और दूसरा फ्लेक्सी आय लाभ। पॉलिसी का मिनिमम बेसिक समएश्योर्ड अमाउंट 5 लाख रुपये होगा। अधिकतम मूल बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है। इस पॉलिसी में जीवन भर रिटर्न के साथ प्रीमियम भुगतान अवधि 5 से 16 साल तक सीमित है। प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान अतिरिक्त गारंटी दी जाएगी। पॉलिसी वर्ष की शुरुआत में न्यूनतम आयु 18 वर्ष (पूर्ण) होनी चाहिए और प्रीमियम समाप्ति की अधिकतम आयु 75 वर्ष (जन्मदिन के करीब) होनी चाहिए।
ब्याज का भुगतान और पूर्व निकासी
एलआईसी देरी और संचयी फ्लेक्सी आय लाभों पर 5.5% प्रति वर्ष की दर से ब्याज का भुगतान करेगी। यह नियत तारीख से लेकर वापसी, समर्पण या मृत्यु की तारीख तक, जो भी पहले हो, पूरे महीनों के लिए सालाना तौर से कैलकुलेट किया जाता है। लिखित रिक्वेस्ट देने पर एक पॉलिसीधारक 75% तक रकम निकाल सकता है, जिसमें ब्याज भी शामिल है, अगर कोई हो, जो पहले से नहीं लिया गया है। निकासी के बाद शुद्ध राशि बढ़ती रहेगी।