OpenAI New CEO Mira Murati : म‍िलिए OpenAI की नई CEO मीरा मुराती से भारत से खास कनेक्शन कम उम्र में क‍िया कमाल.

OpenAI New CEO Mira Murati : अचानक हुए घटनाक्रम में ओपनएआई (Open AI) के सीईओ पद से सैम ऑल्टमैन को हटा द‍िया गया है. बोर्ड की तरफ से ल‍िये गए फैसले के बाद कहा गया क‍ि वह अपनी बातचीत में साफ नहीं थे. साथ ही वह अपनी जिम्मेदारियों को पूरी तरह से नहीं निभा रहे थे. इसके बाद चीफ टेक्‍नोलॉजी ऑफ‍िसर (CTO) मीरा मुराती को अंतरिम सीईओ की ज‍िम्‍मेदारी सौंपी है. 34 साल की मीरा मुराती को साल 2022 में सीटीओ के पद पर प्रमोट क‍िया गया था. 2018 में टेस्ला छोड़कर ओपनएआई (चैटजीपीटी की पेरेंट कंपनी) ज्‍वाइन करने वाली मीरा मुराती ने कंपनी की स्‍ट्रेटजी को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका न‍िभाई है.
अंतरिम सीईओ के तौर पर ज‍िम्‍मेदारी सौंपी

ओपनएआई (Open AI) की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि चीफ टेक्नॉलॉजी ऑफिसर मीरा मुराती (Mira Murati) को अंतरिम सीईओ के तौर पर ज‍िम्‍मेदारी सौंपी जा रही है. साथ ही इस पद पर स्थाई सीईओ की तलाश भी की जा रही है. मीरा मुराती (Mira Murati) ने एआई को आकार देने में अहम भूम‍िका न‍िभाई है. चैटजीपीटी को बनाने के पीछे उनका दिमाग लगा है. माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने भी टाइम मैग्‍जीन में ल‍िखे लेख में मीरा मुराती की तारीफ की है. आइए जानते हैं मीरा मुराती के बारे में व‍िस्‍तार से-

कौन हैं मीरा मुराती

मीरा मुराती का जन्म अल्बानिया में और पालन-पोषण कनाडा में हुआ. डार्टमाउथ कॉलेज में पढ़ाई के दौरान उन्‍होंने हाइब्रिड रेस‍िंग कार बनाकर अपने मैकेनिकल इंजीनियरिंग कौशल का प्रदर्शन किया. मीड‍िया रिपोर्ट्स के अनुसार उनके माता-पिता भारतीय मूल के हैं. मीरा मुराती ने एयरोस्पेस, ऑटोमोटिव, वर्चुअल रियलिटी (VR) और एआर में भी काम किया है. इसके बाद उन्‍होंने सीन‍ियर प्रोडक्‍ट मैनेजर के पद पर एलन मस्क की टेस्ला को ज्‍वाइन क‍िया. इसके अलावा मुराती एक वीआर कंपनी, लीप मोशन से जुड़ी थीं. यहां उन्होंने एआई के प्रयोगों को लागू करने पर फोकस क‍िया.

यह भी पढ़े   Power Management Solutions : IPO ला रही है EV चार्जर बनाने वाली यह कंपनी ₹400 करोड़ के नए शेयर रहेंगे शामिल.
चैटजीपीटी के म‍िस यूज को लेकर चिंता जाह‍िर की थी

मीरा को 2022 में ही प्रमोट करके ओपनएआई के सीटीओ (CTO) की ज‍िम्‍मेदारी सौंपी गई. टाइम्स मैग्‍जीन के साथ एक इंटरव्यू में उन्‍होंने चैटजीपीटी के म‍िस यूज को लेकर चिंता जाह‍िर की थी. इसके बाद उनकी सोशल मीडिया पर भी काफी तारीफ हुई थी. मीरा मुराती को तीन भाषाओं इतालवी, अल्बानियाई और अंग्रेजी का अच्‍छा ज्ञान है. मुराती सुपरकंप्यूटिंग स्‍ट्रेटजी और मैनेज‍िंग र‍िसर्च टीम में 2018 में ओपनएआई में शामिल हुईं. पिछले साल उन्‍हें चैटजीपीटी के ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूशन की देखभाल की जिम्मेदारी सौंपी गई.