Personal Loan : पर्सनल लोन लेने की जगह यहां से लें ‘पैसा’ सुकून से कटेगी जिंदगी, नहीं पड़ेगो बोझ…

Personal Loan : अगर आप भी लोन लेने का सोच रहे हैं… या फिर आपको पैसों की जरूरत है तो अब आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत है. अब आप पर्सनल लोन की जगह ऐसे लोन ले सकते हैं, जिसमें आपकी जेब पर कम बोझ पड़ेगा. पर्सनल लोन की ब्याज दरें काफी ज्यादा होती हैं, जिसकी वजह से ग्राहकों को भारी ब्याज चुकाना पड़ता है.

आज हम आपको ऐसे लोन के बारे में बताएंगे, जिसमें आप टेंशन फ्री रह सकते हैं. आप गोल्ड लोन, एफडी लोन और पब्लिक प्रोविडेंट पर भी लोन ले सकते हैं. इसमें ब्याज की दर अन्य लोनों की तुलना में कम होती है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट पर लोन

आप अपने पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर लोन ले सकते हैं. अगर आपने पीपीएफ में पैसा लगा रखा है तो आप इसका फायदा ले सकते हैं. इसके लिए आपका पीपीएफ अकाउंट करीब 1 साल पुराना होना चाहिए. बता दें यह लोन आपके पीपीएफ अकाउंट में जमा राशि के आधार पर मिलता है. इस समय पर पीपीएफ पर 7.1 फीसदी की दर से मिल रहा है. वहीं, लोन पर 8.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

गोल्ड लोन

गोल्ड लोन भी एक बेस्ट ऑप्शन है. आप पर्सनल लोन की जगह गोल्ड लोन ले सकते हैं. स्टेट बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, 3 लाख तक के लोनपर आपको किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होगी. गोल्ड लोन एक तरह का सेफ लोन होता है. इसमें आप अपने गोल्ड के बदले लोन लेते हैं. स्टेट बैंक इस समय गोल्ड लोन पर 8.70 फीसदी से शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़े   Retirement Planning : रिटायरमेंट के बाद भी खुशहाल जीवन जीने के लिए प्लानिंग है जरूरी ऐसे करें अपना Retirement Plan.
एफडी लोन

अगर आपने किसी भी बैंक में एफडी कराई है तो आप पर्सनल लोन की जगह उस पर लोन ले सकते हैं. आप अपनी बैंक एफडी की कुल वैल्यू का करीब 90 से 95 फीसदी तक पैसा मिल सकता है. फिक्सड डिपॉजिट पर लोन काफी आसानी से मिल जाता है. एफडी पर लेने वाले लोन पर भी आपको किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होगी. इस पर ब्याज की दर एफडी पर मिलने वाले ब्याज से 1 से 2 फीसदी ज्यादा होती है.