PM Kisan FPO Yojana : फेस्टिवल में किसानों को खुली किस्मत सरकार सीधे खाते में ट्रांसफर करेगी 15 लाख, फटाफट करें ये काम.

मोदी सरकार के द्वारा काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिनके द्वारा लोगों के अच्छा खासा लाभ प्राप्त हो रहा है। आज हम इस लेख में एक ऐसी सरकारी स्कीम का नाम बताने जा रहे हैं जिससे किसानों को काफी ज्यादा लाभ मिलेगा।

 

दरअसल हम बात कर रहे हैं मोदी सरकार की एफपीओ योजना की, जो कि खास तौर पर किसानों के लिए शुरु किया है। बता दें एफपीओ यानि कि फॉर्म प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को एग्रीकल्चर से जुड़ें बिजनेस को शुरु करने के लिए 15 लाख रुपये से ज्यादा की मदद की जाती है।

कैसे उठाएं इसका लाभ

 

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए किसानों को एक संगठन या फिर कंपनी बनानी होती है, जिसमें कम से कम 11 किसान होने जरुरी हैं। इस स्कीम का किसान लाभ उठा सकते हैं।

इस स्कीम से किसानों को खेती से जड़ें सभी उपकरणों, दवाओं, बीज व किसानों के दूसरे उपकरणों की खरीदारी कर सकते हैं। आप इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए राष्ट्रीय कृषि मार्केट की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.enam.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा सरकार दे रही 7 हजार रुपये

मेरा पानी मेरी विरासत स्कीम के तहत हरियाणा सरकार किसानों को धान की जगह पर दूसरी फसलों को उगाने के लिए 7 हजार रुपये प्रदान कर रही है। जिसका लाभ काफी सारे किसानों को मिल भी रहा है।

फटाफट जानें क्या है PM Kisan FPO Yojana

जानकारी के लिए बता दें सरकार की स्कीम मेरा पानी मेरी विरासत स्कीम है। इसके तहत किसानों को 7,000 रुपये प्रति हेक्टेयर हरियाणा सरकार प्रदान कर रही है। लेकिन इसको लेकर राज्य सराकर ने एक शर्त रखी है कि किसान को चावल के मुकाबले मकई, कपास, चिनार, फलियां, सब्जियां और सफीदा फसल करनी होगी।

यह भी पढ़े   Post Office : पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम ! सिर्फ 1,500 रुपये महीने जमा करें और मैच्योरिटी पर पाएं 35 लाख रुपये.

जिसके बाद प्रति एकड के हिसाब से 7 हजार रुपये प्राप्त कर सकेत हैं। अगर आप हरियाणा राज्य से हैं तो आप राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की  ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन तरीके से एप्लीकेशन कर सकते हैं।