PM Kisan Yojana : PM Kisan Yojana की लाभार्थी लिस्ट हुई जारी इन स्टेप को फॉलो करके चेक करें अपना नाम.

PM Kisan Yojana : केंद्र सरकार द्वारा 2018 के अंत में पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी। इस स्कीम में हर साल किसान के बैंक अकाउंट में 6,000 रुपये की राशि जमा होती है। यह राशि किस्तों में मिलती है। इस साल जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस स्कीम की 14वीं किस्त जारी की गई थी।

अब देश के करोड़ों किसान 15वीं किस्त के आने का इंतजार कर रहे हैं। अगर आपने भी इस योजना का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया था तो आप अब आसानी से अपना नाम पीएम किसान योजना के लाभार्थी लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

लाभार्थी लिस्ट में चेक करें अपना नाम
आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की अधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना है।
इसके बाद आपको पोर्टल पर शो हो रहे Know Your Status के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है। अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप Know your registration no.के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करना है। अब आपके पास एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पता चल जाएगा।
रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद आपको अपना स्टेटस पता चल जाएगा।
अगर आप अपने साथ अपना गांव के लोगों का नाम भी देखना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान के पोर्टल पर जाकर Beneficiary List के विकल्प को सेलेक्ट करना है।
इसके बाद आपको अपना राज्य,जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करना है।
इसके बाद आप Beneficiary List को डाउनलोड करके देख सकते हैं कि आपके नाम के साथ गांव में और किस व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिल रहा है।
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर
पीएम किसान योजना से जुड़े किसी भी समस्या के लिए आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान स्कीम का स्टेटस चेक करने के लिए आप 155261 पर कॉल कर सकते हैं।