PM Shram Yogi Maandhan Yojana : बिना किसी नौकरी के मिलेगी मंथली पेंशन बस हर रोज बचानें होंगे 1.83 रुपये, पढ़ें डिटेल.

PM Shram Yogi Maandhan Yojana : केंद्र सरकार देश के लोगों को मजबूत करने के लिए काफी सारी स्कीम्स का संचालन कर रही है। ये स्कीम खास तौर पर उन लोगों के लिए हैं जोकि आर्थिक रुप से काफी कमजोर हैं। इन स्कीम्स की मदद से आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को मालामाल किया जा रहा है।

बता दें असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को अपने दैनिक जीवन में काफी सारी आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ में उनके पास इनकम का एक स्थिर जरिया भी नहीं होता है।

वहीं संगठित क्षेत्रों में काम करने वाले के पास उनके रिटायरमेंट के लिए पीएफ जैसे ऑप्शन होते हैं। वहीं असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के पास नौकरी की गारंटी होती नहीं है तो उनको पीएफ जैसी स्कीम में निवेश करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है।

इसी वजह से केंद्र सरकार के द्वारा पीएम श्रम योगी मानधन योजना को शुरु किया गया है। जिसका सीधा उद्देश्य असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के भविष्य का सुरक्षित करना है।

पीएम श्रम योगी मानधन योजना की डिटेल

पीएम श्रम योगी मानधन योजना की बात करें तो इस स्कीम का लाभ खास तौर पर वह लोग उठा सकते हैं जिनकी आयु 18 साल से 40 साल के बीच में है। और साथ में जो लोग असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं।

अगर आप 18 साल की आयु में योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको हर रोज 1.83 रुपये यानि मंथली 55 रुपये की सेविंग करनी होगी। इसके बाद 60 साल की आयु होने के बाद आपको मंथली 3000 रुपये की पेंशन मिलने लगेगी।

यह भी पढ़े   Personal Loan Interest Rate : ये बैंक दे रहे सबसे कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन देखें लिस्ट.

पीएम श्रम योगी मानधन योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही बेमिशाल योजना है। इस योजना के तहत लोगों को उनके बुढ़ापे में पेंशन के तौर पर लाभ दिया जाता है। जिससे कि बुढ़ापे में किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़ें।

कैसे करें आवेदन

अगर आप योजना के तहत 3 हजार रुपये की पेंशन का लाभ पाना चाहते हैं तो आपको श्रम योगी मानधन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://maandhan.in/ पर विजिट करना होगा। इसके बाद आवेदन फॉर्म पर क्लिक करना होगा। आवेदन करने का प्रोसेस आवेदक के अनुकूल बनाया गया है और देश भर में काफी ऐसे लोग हैं जो कि इस मौके का लाभ आसानी से उठा रहे हैं।

योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

वहीं पीएम श्रम योगी योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास काफी सारे जरुरी दस्तावेज होने चाहिए। इसमें आधार कार्ड, पोसपोर्ट आकार की फोटो, एक पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, पोस्ट ऑफिस का पता और इनकम सर्टिफिकेट आदि की जरुरत होती है।