PM Vishwakarma Scheme : ₹3 लाख लोन वाली स्कीम पर PM मोदी का बड़ा ऐलान, 5% ब्याज पर ही सरकार देती है कर्ज.

PM Vishwakarma Scheme : लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार पीएम विश्वकर्मा योजना पर खास फोकस कर रही है। सरकार ने 17 सितंबर को इस योजना को लॉन्च किया था। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया है कि पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत सरकार 13,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। एक चुनावी सभा के दौरान नरेंद्र मोदी ने ये जानकारी दी। आइए जानते हैं इस योजना की खास बातें।
किसको होगा फायदा
मूल तौर पर अभी यह योजना 18 व्यवसायों से जुड़े कारीगरों के लिए है। हालांकि, इससे अन्य व्यवसाय के कारीगर भी जुड़ सकते हैं। फिलहाल जो कारीगर इस योजना में शामिल हैं उनमें बढ़ई, नाव निर्माता, हथियार निर्माता, लोहार, हथौड़ा और टूल किट निर्माता, ताला बनाने वाला, सोनार, कुम्हार, मूर्तिकार (मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाला), पत्थर तोड़ने वाला, मोची/जूता कारीगर, राजमिस्त्री शामिल हैं। इस योजना के तहत टोकरी/चटाई/झाड़ू निर्माता/कॉयर बुनकर, गुड़िया और खिलौना निर्माता (पारंपरिक), नाई, माला बनाने वाला, धोबी, दर्जी और मछली पकड़ने का जाल निर्माण में लगे कारीगरों और शिल्पकारों को भी शामिल किया गया है।
योजना की डिटेल
कारीगरों और शिल्पकारों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और पहचानपत्र के माध्यम से मान्यता दी जाएगी। योजना के तहत 5 प्रतिशत की रियायती ब्याज दर के साथ 1 लाख रुपये (पहली किश्त) और 2 लाख रुपये (दूसरी किश्त) तक ऋण सहायता दी जाएगी। इस योजना के तहत बाद में स्किल अपग्रेडेशन, टूलकिट प्रोत्साहन, डिजिटल लेन-देन के लिए प्रोत्साहन और विपणन सहायता दी जाएगी।
डिटेल जानने के लिए क्या करें
अधिक जानकारी के लिए pmvishwakarma.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। योजना के संबंधित किसी भी जानकारी के लिए, कारीगर और शिल्पकार 18002677777 पर कॉल कर सकते हैं या pm-vishwakarma@dcmsme.gov.in पर ईमेल कर सकते हैं।