PNB MPassbook Update : PNB में हैं खाता तो आ गई बड़ी खुशखबरी घर बैठे मिलेंगे कई फायदें, जानें डिटेल.

PNB MPassbook Update : अगर आपका खाता पीएनबी में हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद ही जरुरी है। जानकारी के लिए बता दें पीएनबी की तरफ से MPassbook ऐप को बंद किया जा रहा है। इस ऐप का उपयोग पासबुक को चेक करने के लिए ही किया जाता है।

वहीं बता दें इस ऐप के स्थान पर पीएनबी ने ग्राहकों के लिए PNB ONE App को शुरु किया है। अब ग्राहकों को इसका इस्तेमाल करना होगा। पीएनबी की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, MPassbook नाम के ऐप को 1 दिसंबर से बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद यही सर्विस PNB ONE App में मिलेगी।

क्या है एमपासबुक ऐप

एमपासबुक ऐप एक प्रकार से फिजिकल पासबुक का डिजिटल रूप है। इसमें ग्राहक आसानी से अपना मिमि स्टेटमेंट और लेनदेन की पूरी हिस्ट्री आसानी से मोबाइल ऐप से देख सकते हैं। इस ऐप से कोई लेनदेन नहीं हो सकता है। ये सिर्फ पासबुक का डेटा देखने के लिए है।

वहीं पीएनबी वन ऐप पीएनबी की एक मोबाइल ऐप है। इसमें आप बैलेंस चेक करने के साथ-साथ लेनदेन,पासबुक का डेटा देखने, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए आवेदन के साथ में काफी सारी बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

फटाफट जानें कैसे करें पीएनबी वन ऐप में रजिस्ट्रेशन

अगर आपके पास पीएनबी का का चालू खाता होने के साथ में उसमें मोबाइल नंबर होना चाहिए। इसके बाद आपको गूगल प्ले स्टोर या फिर ऐपल स्टोप से PNB वन ऐप को डाउनलोड करना है। अब आपको पीएनबी वन ऐप को ओपन कर न्यू यूजर पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े   8TH PAY COMMISSION : केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी 8वें वेतन आयोग पर आया बड़ा अपडेट.

इसके बाद नंबर दर्ज करें और मोबाइल बैंकिंग का चयन करें। अब आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी दर्ज होगा, इन तीनों में से किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करें। डेबिट कार्ड के साथ में डेबिट कार्ड के बिना आधार ओटीपी के द्वारा इन तीनों में से किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करना है।

डेबिट कार्ड के साथ में ऑप्शन चुनने पर आपको कार्ड की सारी डिटेल देनी होगी, वहीं डेबिट कार्ड के बिना रजिस्ट्रेशन करने पर खाते की डिटेल देनी होगी। अब अपना लॉग इन और ट्राजैक्शन पासवर्ड सेट करें। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और यूजर ID मैसेज के द्वारा आएगी। इसकी सहायता से साइनइन कर एमपिन सेट करना है और अब पीएनबी वन ऐप का उपयोग कर पाएंगे।