Post Office RD Loan : पोस्ट ऑफिस में खोला है आरडी अकाउंट तो बेहद कम ब्याज पर मिलेगा लोन, यहां जानिए सबकुछ.

Post Office RD Loan  : पोस्ट ऑफिस (Post office) की स्मॉल सेविंग स्कीम आरडी यानी Recurring Deposits (RD) ग्राहकों के बीच में काफी लोकप्रिय है। पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट एक बार खोले जाने के पांच साल बाद मिच्योर होते हैं। ग्राहक चाहे तो वे पांच साल के लिए आरडी अकाउंट को आगे बढ़ा सकते हैं। हालांकि इस अवधि में ब्याज दर वही रहेगी जिसपर अकाउंट खोला गया था।

इसके साथ ही ग्राहक आरडी अकाउंट पर लोन भी ले सकते हैं। अगर आप आरडी अकाउंट पर लोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं। यहां हम आपको आरडी पर पोस्ट ऑफिस से मिलने वाले लोन के बारे में डिटेल में जानकारी दे रहै हैं।

आरडी पर ले सकते हैं लोन
पोस्ट ऑफिस में खुलवाए आरडी पर लोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो 12 इंस्टॉलमेंट डिपोजिट होने चाहिए और अकाउंट एक साल से कंटीन्यू होना चाहिए।
कितना मिलता है लोन
पोस्ट ऑफिस से आरडी खाताधारक को उसके अकाउंट में मौजूद बैलेंस का 50 प्रतिशत तक का ही अमाउंट लोन के तौर पर मिलता है। इसके साथ ही ग्राहक लोन की राशि को एक साथ या फिर इंस्टॉलमेंट में रिपेमेंट कर सकते हैं।
लोन पर कितना देना होगा ब्याज
पोस्ट ऑफिस से लिए गए इस लोन के लिए ग्राहक आरडी के इंटरेस्ट रेट से 2 प्रतिशत ज्यादा ब्याज देना होगा। अगर आपको आरडी पर 6.3 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा तो लोन के लिए इंटरेस्ट रेट 8.3 का रहेगा।
अगर लोन रिपेंट नहीं किया तो क्या होगा
आरडी से लिए लोन के फुल रिपेमेंट पर ही ग्राहक मिच्योरिटी क्लेम कर अपने अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपना लोन और ब्याज दोनों पूरा चुकाना होगा।
कैसे मिलता है लोन
आरडी अकाउंट पर लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर पासबुक के साथ लोन संबंधित फॉर्म भरना होगा। सभी जरूरी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद ही आपको पोस्ट ऑफिस से लोन मिलेगा।