Post Office Scheme : हर महीने होगी 9000 की इनकम बस पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करना होगा निवेश.

Post Office Scheme : सैलरी की बचत करना काफी जरुरी होता है। जिससे कि आपके भविष्य में मजबूती बनी रहे। आज के समय मार्केट में काफी सारे ऑप्शन मौजूद हैं। वहीं रिटायरमेंट के बाद भी लगातार इनकम बनी रहे इसके लिए ये भी आवश्यक है। कि आप सही समय पर निवेश करें। कई लोग निवेश को बिना किसी रिस्क के करना चाहते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में निवेश करना काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताने दा रहे हैं जिसमें निवेश करके अपने भविष्य को मंथली 9 हजार रुपये की इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

जानें पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम सबसे पॉपुलर स्कीम में से एक है। इस स्कीम में अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इसमें बच्चों युवाओं और बुजुर्गों तक के लिए लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ये निवेश के लिए सबसे शानदार ऑप्शन माना जाता है।

इसमें ब्याज भी बेहतरीन मिलता है। इसमें एक तय अवधि के बाद में एक फिक्स इनकम होती है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने पर मार्केट की रिस्क का भी कोई प्रभाव नहीं होता है।

कब तक करना होगा निवेश

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ पैसे सेफ हीं नहीं रहते हैं बल्कि ज्यादा से ज्यादा ब्याज प्राप्त होता है। वहीं 5 सालों के लिए निवेश करना काफी लाभदायक होता है। इसमें एक खाते के द्वारा कम से कम 1 हजार रुपये और मैक्जिमम 9 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। ज्वाइंट खाते में मैक्जिमम 15व लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। इसमें ज्यादा से ज्यादा तीन लोग खाता ओपन करा सकते हैं।

यह भी पढ़े   FD Rates : FD में पैसा लगाने से पहले जान ले ये खास बातें वरना आएगी बड़ी परेशानी.
कितने फीसदी मिलता है ब्याज

इस सरकारी स्कीम में निवेश पर 7.4 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलता है। इसे 12 महीने में बांटकर मंथली रिटर्न मिलता है। अगर आप मंथली पैसा नहीं चाहते हैं तो आपके खाते में पैसा जमा रहेगा। जिस पर मंथली ब्याज का लाभ होगा।

कैसे मिलेंगे मंथली 9 हजार रुपये

वहीं आप भी अपने भविष्य में मंथली 9 हजार रुपये तक का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्वाइंट खाता ओपन कराना होगा। इसमें अगर आप मैक्जिमम 15 लाख रुपये तक का निवेश करते हैं तो आपको मिलने वाला ब्याज का पैसा 1.11 लाख रुपये होगा। जिसको 12 महीने बांटकर मंथली 9,250 रुपये का रिटर्न कमा सकते हैं।