PPF Interest Rate : पीपीएफ निवेशकों के लिए आया बड़ा अपडेट जानना है बेहद जरुरी.

 PPF Interest Rate : मोदी सरकार की तरफ से लोगों के लिए काफी लाभदायक स्कीम चलाई जा रही है। इन स्कीम के तहत लोगों के हित में काम किया जा रहा है। वहीं नौकरीपेशा लोगों को लाभ पहुचाने के लिए सरकार की तरफ से काफी सारी स्कीम्स चलाई जा रही हैं। इनमें से एक पीपीएफ स्कीम भी शामिल है। बहराल अब सरकार की तरफ से पीपीएफ को लेकर जरुरी अपडेट सामने आया है। जिसके बारे में पीपीएफ में निवेश करने वाले लोगों को ये जान लेना चाहिए।

जानकारी के मुकाबिक पीपीएफ स्कीम को सरकार के द्वारा संचालित किया जा रहा है। इस सेविंग स्कीम के द्वारा सरकार की तरफ से लोगों को निवेश करने औ सेविंग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इसके अलावा इस स्कीम में लोगों को टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। इसके साथ में स्कीम से सेविंग भी कर सकते हैं।

पीपीएफ की नई ब्याज दर

वहीं इस स्कीम पर सरकार की तरफ से ब्याज पेश की जाती है। इस ब्याज की समीक्षा भी सरकार की तरफ से हर तिमाही आधार पर होती है। वहीं हाल ही में सरकार की तरफ से पीपीएफ पर मिलने वाले ब्याज की समीक्षा की गई है। ऐसे में पीपीएफ स्कीम पर दिए जाने वाली ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है और इसको स्थिर रखा गया है। ऐसे में इस अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में पीपीएफ पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा।

जानिए क्या है पीपीएफ खाता

वहीं पीपीएफ सेविंग और निवेश स्कीम है। इस स्कीम की मैच्योरिटी पूरे 15 सालों में होती है। वहीं इस स्कीम के द्वारा लोग एक फाइनेंशियल ईयर में मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। इसके साथ में इस स्कीम में एक फाइनेंशियल ईयर में कम से म 500 रुपये का निवेश करना जरुरी होता है। इसके अलावा स्कीम में निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।