RBI Canceled Registration : रिज़र्व बैंक ने रद्द किया फाइनेंस कंपनी का लाइसेंस एवं रज‍िस्‍ट्रेशन.

RBI Canceled Registration : भारतीय रिजर्व बैंक ने बीते दिन कहा कि उसने अनियमित उधार प्रथाओं के लिए गुवाहाटी स्थित राइनो फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड का पंजीकरण रद्द कर दिया है. एक विज्ञप्ति में, बताया गया कि तीसरे पक्ष के ऐप के माध्यम से किए गए अपने डिजिटल ऋण संचालन में आउटसोर्सिंग और उचित व्यवहार संहिता पर आरबीआई के दिशानिर्देशों के उल्लंघन के कारण राइनो फाइनेंस का पंजीकरण प्रमाणपत्र (सीओआर) रद्द कर दिया गया है, जिसे सार्वजनिक हित के लिए हानिकारक माना गया था.

इन कारणों से रद्द क‍िया गया रज‍िस्‍ट्रेशन

आरबीआई (RBI) की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया क‍ि आउटसोर्सिंग और अन्य पक्ष के ऐप के जर‍िये डिजिटल लोन के परिचालन में उचित व्यवहार संहिता संबंधी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के कारण राइनो फाइनेंस प्राइवेट लिम‍िटेड के रज‍िस्‍ट्रेशन को रद्द कर दिया गया. आरबीआई की तरफ से कहा गया क‍ि ये ऐसी गतिविधियां हैं, ज‍िन्‍हें लोगों के ल‍िए नुकसानदायक माना गया है.

नियमों का पालन नहीं कर रही थी कंपनी

आरबीआई ने कहा, ‘कंपनी ज्‍यादा ब्याज वसूलने से संबंधित वर्तमान नियमों का भी अनुपालन नहीं कर रही थी और लोन वसूली को लेकर ग्राहकों के साथ अनुचित व्यवहार कर रही थी.’ कंपनी से जुड़ी सर्व‍िस प्रोवाइडर / मोबाइल ऐप में हेलो लोन, क्रेडिटहब, कोको कैश, फ्लैश लोन, ब्रिज लोन, क्रेजी बी और रुपी बस शामिल हैं. केंद्रीय बैंक ने कहा कि पंजीकरण प्रमाणपत्र रद्द होने से कंपनी गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान का कामकाज नहीं करेगी.