Retirement Planning : रिटायरमेंट के बाद भी खुशहाल जीवन जीने के लिए प्लानिंग है जरूरी ऐसे करें अपना Retirement Plan.

Retirement Planning : इस आर्टिकल की शुरुआत एक सवाल से करते हैं। क्या हो अगर हम अपने जीवन में कुछ भी प्लान न करें? इसका जवाब होगा कि इस स्थिति में आपके पास एक समय गुजर जाने के बाद पछताने के अलावा और कुछ नहीं होगा। इसके अलावा अगर हम प्लानिंग नहीं करते हैं तो हमारे जीवन अनिश्चितता से भर जाएगा।

इन्हीं अनिश्चितता को आसान बनाने और भविष्य में एक सुखी जीवन के लिए प्लानिंग काफी जरूरी है। आज हम आपको रिटायरमेंट प्लानिंग के बारे में बताने जा रहे हैं, क्योंकि यह एक ऐसा विषय है जिसे लोग, खासकर युवा नजरअंदाज कर देते हैं जो करना गलत है। चलिए जानते हैं कैसे करें रिटायरमेंट प्लानिंग।

किसे कहते हैं रिटायरमेंट प्लानिंग?
रिटायरमेंट प्लानिंग एक सेवानिवृत्ति लक्ष्य निर्धारित करने, आपके लिए आवश्यक राशि की गणना करने और अपनी बचत बढ़ाने के लिए सही निवेश करने के बारे में है।

सेवानिवृत्ति योजना में आय के स्रोतों को जानना, रिटायरमेंट के बाद खर्चों का अनुमान लगाना और बचत योजना लागू करना शामिल है। सेवानिवृत्ति के लिए योजना बनाने से सेवानिवृत्ति में एक खुशहाल और सुरक्षित जीवन सुनिश्चित किया जा सकता है।

ऐसे करें रिटायरमेंट प्लानिंग
पहले बनाएं बजट

सेवानिवृत्ति योजना बनाने से पहले, आपको एक बजट बनाना होगा जो आपकी वर्तमान आय और व्यय को दर्शाता हो। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास अतिरिक्त पैसा हो। घरेलू खर्चों और भोजन के अलावा, आपको सेवानिवृत्ति बचत की भी योजना बनानी चाहिए ताकि आप हर महीने उनके लिए पैसे अलग रख सकें।

ऑटोमैटिक फंड ट्रांसफर को करें चालू

यह भी पढ़े   Youths Dream : पीएम मुद्रा लोन योजना युवाओं का सपना कर रही साकार, फटाफट बिजनेस के लिए मिल रहे इतने लाख रुपये.

यह टूल आपके खाते और आपके सेवानिवृत्ति खाते के बीच स्थापित होना चाहिए। आपके द्वारा चुने गए प्रत्येक महीने के उसी दिन पैसे का एक हिस्सा स्वचालित रूप से आपके सेवानिवृत्ति खाते में जमा कर दिया जाता है। इस तरह आप अपना पैसा खर्च करने का जोखिम नहीं उठाते।

अपने कर्ज को जल्द से जल्द करें कम

65 वर्ष की आयु तक कर्ज-मुक्त होने का लक्ष्य रखें। किसी भी प्रकार के लोन उदाहरण के लिए क्रेडिट कार्ड लोन, कार लोन, बच्चों की पढ़ाई के लिए लिया गया लोन, पर्सनल लोन इत्यादि को जल्द से जल्द खत्म कर दें।

रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए कहां करें निवेश?
अगर आप रिटायरमेंट के लिए कोई निवेश विकल्प की तालाश कर रहे हैं तो आपको बता दें कि आप राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System), सामान्य भविष्य निधि (Public Provident Fund), म्यूचुअल फंड (Mutual Funds), बैंक डिपॉजिट (Bank Deposit), टैक्स फ्री बॉन्ड (Tax Free Bond), और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen’s Saving Scheme (SCSS)) में निवेश कर सकते हैं।