Rupee 1000 Currency : बंद हो गई 2000 रुपये की करेंसी फिर से जारी होने जा रहा 1000 का नोट, RBI ने किया ऐलान.

Rupee 1000 Currency : देश के सभी लोगों को 8 नवंबर, 2016 का दिन तो याद ही होगा। वहीं रात के 8 बजे पीएम के ऐलान के बाद 500 रुपये और 1000 रुपये की करेंसी को बंद कर दिया था। ऐसे में पूरे देश में इमरजेंसी जैसे हालात हो गए थे। वहीं 7 सालों के बाद आरबीआई ने फिर से वैसा ही ऐलान फिर से किया और 2 हजार के नोटों को चलन से बहार कर दिया है।

ऐसे में अब खबरें आ रही है कि आरबीआई 1000 रुपये के नोटों को फिर से जारी करने जा रहा है। सोशल मीडिया पर ये खबर काफी तेजी से वायरल हो रही है। इसके बाद आरबीआई ने खुद इस बारे में बयान दिया है।

आपको बता दें आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट को चलने से बाहर करने के लिए 30 सितंबर तक डेडलाइन दी थी। जिसे खत्म हुए 25 दिन हो गए हैं। बैंक के मुताबिक तकरीबन 87 फीसदी करेंसी वापस आ गई है। कहा जा रहा है कि इस समय 10 हजार करोड़ रुपये मार्केट में अभी भी हैं। बहराल इनकी वैधता खत्म हो चुकी है। इसका अर्थ है कि जिन लोगों के पास 2 हजार रुपये का नोट हैं वह इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

जानें कब जारी होगा 1,000 रुपये का नोट

जानकारी के लिए बता दें मार्केट में 1000 रुपये के जारी होने को लेकर ये कहा जा रहा है कि काफी जल्द ही 1000 रुपये का नोट जारी किया जाएगा। इस पर RBI ने जवाब दिया है कि जल्दही 1000 रुपये का नोट फिर से लाने का कोई भी प्लान नहीं। और न ही आने वाले समय में ऐसा प्लान है।

यह भी पढ़े   Petrol Diesel : खुशखबरी ! 20 रुपए तक सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, जानिए कब से मिलेगा फायदा ?

RBI ने साफ तौर पर जवाब दिया है कि देश की अर्थव्यवस्था में नकदी जितनी ज्यादा जरुरी है इसके लिए 500 रुपये का सर्कुलेशन चल रहे हैं। डिजिटल लेनदेन में काफी तेजी से बढ़ रहा है। तो कैश की उतनी आवश्यकता नहीं होगी। फिलहाल सिस्टम में उतना कैश फ्लो हैं, जितने की आवश्यकता है, RBI भी लोगों को आग्रह किया है कि किसी भई तरह में अफवाह न आए और करेंसी को लेकर जागरुक रहें।

2000 के नोट का क्या होगा

RBI ने 2 हजार रुपये के नोटों को सर्कुलेशन से बाहर कर दिया है। जो कि 30 सितंबर के बाद से बेकार हो गए हैं बहराल 30 सितंबर की डेडलाइन खत्म होने के बाद 2 हजार रुपये के नोट को बदलने का ऑप्शन है। इसके पास भी अभी 2 हजा रुपये की करेंसी है वह तो RBI बैंक के रीजनल ऑफिस में जाकर नोट को बदला सकते हैं। देश में RBI के 19 रीजनल ऑफिस है।