SBI Canara Bank : सेविंग अकाउंट से लगातार कट रहे पैसे SBI समेत कई बैंक के ग्राहक परेशान.

SBI Canara Bank : SBI और केनरा समेत कई बैंकों के ग्राहकों ने शिकायत की है कि उनकी बिना अनुमति के प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा (पीएमजेजेवाई), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा (पीएमएसबीवाई) के प्रीमियम काट लिए जा रहे हैं। इस संबंध में बीते कुछ दिनों से ग्राहक सोशल मीडिया अकाउंट पर बैंक को शिकायत भी कर रहे हैं। बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत की थी। इन दोनों ही योजनाओं में ग्राहकों के बैंक अकाउंट से वार्षिक प्रीमियम का भुगतान होता है। इस योजना में बने रहने के लिए हर साल प्रीमियम भुगतान कर रिन्यू कराना होता है। हालांकि, नियमत: इसके लिए ग्राहकों से अनुमति जरूरी है।
क्या है शिकायत: SBI खाताधारक सिबानंद पांडा ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में बताया कि बैंक ने उनकी सहमति के बिना पीएमजेजेबीवाई बीमा योजना के लिए खाते से राशि काट ली है। उन्होंने कहा कि मैंने इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया था। इसी तरह, एक अन्य एसबीआई ग्राहक, प्रणब महतो ने कहा कि उनका सेविंग अकाउंट उनकी अनुमति के बिना पीएमजेजेबीवाई के साथ रजिस्टर्ड कर दिया गया है।
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)
यह एक साल की जीवन बीमा योजना है जो किसी भी कारण से होने वाली मृत्यु को कवर करती है। आपको हर साल प्रीमियम भुगतान कर इस योजना को बढ़ाना होगा। इस योजना में 18-50 वर्ष के आयु वर्ग के व्यक्ति जिनके पास एक व्यक्तिगत बैंक या डाकघर खाता है, नामांकन के लिए पात्र हैं। 50 वर्ष की आयु पूरी करने से पहले योजना में शामिल होने वाले लोग नियमित प्रीमियम के भुगतान पर 55 वर्ष की आयु तक जीवन के जोखिम को जारी रख सकते हैं। योजना में 436 रुपये प्रति वर्ष की प्रीमियम पर किसी भी कारण से मृत्यु के मामले में 2 लाख रुपये का लाइफ कवर मिलता है।
 
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)
यह एक साल की दुर्घटना बीमा योजना है जो दुर्घटना के कारण मृत्यु या दिव्यांगता के लिए कवरेज करती है। 18-70 वर्ष के आयु वर्ग के व्यक्ति जिनके पास एक व्यक्तिगत बैंक या डाकघर खाता है, योजना के तहत नामांकन के लिए पात्र हैं। दुर्घटना के कारण मृत्यु या दिव्यांगता के लिए 20/- रुपये प्रति वर्ष की प्रीमियम पर 2 लाख रुपये (आंशिक विकलांगता के मामले में 1 लाख रुपये) का दुर्घटना मृत्यु सह विकलांगता कवर मिलता है।