Stocks to benefit from ICC World Cup 2023 : ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप से इन 7 शेयरों को हो सकता है फायदा क्या आपने खरीदा?

Stocks to benefit from ICC World Cup 2023 : आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (Cricket World Cup 2023) शुरू होने में अब एक महीने से भी कम समय बचा है। यह इस साल का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स इवेंट है। क्रिकेट वर्ल्ड कप 9 अक्टूबर से शुरू होकर 20 नवंबर, 2023 तक चला जाएगा। टूर्नामेंट के मैचों को भारत के 10 शहरों में आयोजित किया जाएगा। यह टुर्नामेंट अपने साथ-साथ कई कंपनियों को भी कमाई का मौका उपलब्ध कराएगा। घरेलू ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने ऐसे ही 7 शेयरों की लिस्ट तैयार की है, जिन्हें आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप से लाभ मिल सकता है-
1. इंडियन होटल्स कंपनी (Indian Hotels Company)

क्रिकेट वर्ल्ड कप से सबसे अधिक लाभ हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को मिलने की उम्मीद है। इस टूर्नामेंट को 10 शहरों में आयोजित किया जाएगा, जिसमें न्नई, अहमदाबाद, मुंबई, बेंगलुरु, दिल्ली, कोलकाता, लखनऊ, धर्मशाला, हैदराबाद और पुणे शामिल है। इन शहरों के अधिकतर होटल अक्टूबर-नवंबर के दौरान 100% ऑक्यूपेंसी की उम्मीद कर रहे हैं। इंडियन होटल्स कंपनी को इससेअच्छा लाभ होने की उम्मीद है। कंपनी के पास ताज, विवांता, जिंजर, द गेटवे, सेलेक्शन्स और ट्रेल्स सहित इन शहरों में कई होटल चेन हैं।

2. जुबिलेंट फूडवर्क्स (Jubilant FoodWorks)
होटल इंडस्ट्री की तरह आगामी ICC वर्ल्ड कप और हॉलिडे सीजन से सबसे अधिक लाभ में रहने वाला दूसरा सेक्टर, फूड इंडस्ट्री है। यह तय है कि जो जो प्रशंसक अपनी पसंदीदा टीमों के मैच देखने आएंगे, वो फूड पर जरूर खर्च करेंगे। जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड एक रिटेल फूड कंपनी है। इसके पास डोमिनोज, डंकिन डोनट्स और पोपीज जैसे कई इंटरनेशनल फूड ब्रांड्स है। साथ ही हॉन्ग्स किचन और एकडम जैसे कई घरेलू ब्रांड हैं।
3. इंटरग्लोब एविएशन (Interglobe Aviation)

फूड और होटल इंडस्ट्री की तरह, आगामी क्रिकेट वर्ल्ड कप से एविएशन इंडस्ट्री को भी काफी फायदा होने की उम्मीद है। इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड को इंडिगो के नाम से जाना जाता है और यह मार्केट शेयर के लिहाज से देश की सबसे बड़ी एयरलाइन है। भारतीय एविएसन इंडस्ट्री में कंपनी के पास करीब 63.2% मार्केट शेयर (जून 2023 तक) है। ऐसे में हवाई सफर की मांग बढ़ने से कंपनी सबसे अधिक लाभ की स्थिति में रहेगी।

यह भी पढ़े   Business Ideas : किसानों को मालामाल करेगी मधुमक्खी ! 70 लाख रुपये किलो तक है इसकी कीमत, जानिए डिटेल्स.
4. आईआरसीटीसी (IRCTC)

हर कोई हवाई जहाज से नहीं आ-जा सकता है। सफर के लिए अभी भी सबसे किफायती और सुलभ विकल्प भारतीय रेलवे है। क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान मैचों को देखने के लिए काफी बड़ी संख्या में क्रिकेट प्रेमी एक शहर से दूसरे शहर ट्रैवल करेंगे। ऐसे में IRCTC को इससे लाभ मिल सकता है। यह कंपनी न सिर्फ ऑनलाइन रेलवे टिकट मुहैया कराती है, बल्कि यह टूर पैकेज, सफर के दौरान खाने-पीने का सामाना आदि भी मुहैया कराती है।

5. वरुण बेवरेजेस (Varun Beverages)

यह पेप्सिको की डिस्ट्रीब्टर है। वर्ल्ड कप के दौरान सॉफ्ट ड्रिंक की बिक्री बढ़ने से इस कंपनी को फायदा मिल सकता है। बड़े खेल के दौरान बेवरेजेस की खपत बढ़ती है और इन्हें अपने उत्पादों के मार्केटिंग का भी मौका मिलता है। हालांकि, सफलता इस बात पर निर्भर करेगी कि कंपनी लागत और कॉम्पिटीशन को मैनेज करते हुए इन मौकों का कितनी अच्छी तरह लाभ उठाती है।

6. यूनाइटेड स्पिरिट्स ( United Spirits)

यूनाइटेड स्पिरिट्स देश की प्रमुख शराब कंपनी है। कई यूजर्स जश्न मनाने के लिए लिकर का सहारा लेते हैं। ऐसे में यूनाइटेट स्पिरिट्स को वर्ल्ड कप के दौरान अधिक बिक्री देखने को मिल सकती है। जैसे-जैसे लाइव क्रिकेट देखने वाली पार्टियों और गेम इवेंट्स की संख्या बढ़ेगी, लिकर की खपत भी बढ़ेगी। जिसका मतलब कंपनी की बिक्री में उछाल होगा।

7. जोमैटो (Zomato)

यह एक ऑनलाइन फूड डिलीवरी है। वर्ल्ड कप के दौरान कंपनी को ऑर्डर के अलावा रेस्टोरेंट पार्टनरशिप में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। खासकर घर में देख जाने वाले मैच पार्टियों के लिए। कंपनी अधिक यूजर्स को आकर्षित करने के लिए मार्केटिंग कैंपेन और स्पेशल डिस्काउंट ऑफर कर सकती है।