Success Story Prathap C Reddy : 60 साल से कर रहे हैं काम 90 की उम्र में भी जाते ऑफिस मेहनत और अनुशासन का नतीजा 70,000 करोड़ का कारोबार..

Success Story Prathap C Reddy : 60 साल की उम्र में अक्सर लोग नौकरी या कामकाज से रिटायरमेंट ले लेते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो रिटायरमेंट के बाद भी पूरी शिद्दत से काम करते हैं. हम आपको एक ऐसे बिजनेसमैन के बारे में बताने जा रहे हैं जो 90 साल की आयु में रोजाना ऑफिस जाते हैं. इस उम्र में आमतौर पर लोग बिस्तर पकड़ लेते हैं लेकिन प्रताप सी रेड्डी ऑफिस में अपना काम करते हैं.

देश के सबसे बुजुर्ग अरबपतियों में से एक प्रताप सी रेड्डी की उम्र 90 वर्ष है. अपोलो हॉस्पिटल समूह के मालिक अभी भी अपनी उपलब्धियों पर आराम करने के बजाय सप्ताह में 6 दिन काम करते हैं. उनके इस बिजनेस वेंचर का बाजार पूंजीकरण आज 69,700 करोड़ रुपये से ज्यादा है.

6 दिन सुबह से शाम तक करते काम
कार्डियोलॉजिस्ट प्रताप सी रेड्डी ने 1970 में अमेरिका से लौटकर 1983 में अपोलो हॉस्पिटल एंटरप्राइजेज की स्थापना की थी. शेयर मार्केट में लिस्टेड अपोलो हॉस्पिटल में उनके परिवार की लगभग 29 प्रतिशत हिस्सेदारी है. उनकी नेटवर्थ 18,000 करोड़ से ज्यादा है. 40 साल के लंबे करियर के बाद भी प्रताप सी रेड्डी अब भी अपने चेन्नई ऑफिस में लगन से काम करते हैं, केवल एक साप्ताहिक छुट्टी लेते हैं. 6 दिनों तक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक एक जिम्मेदार अधिकारी की तरह ही काम पर रहते हैं.

4 बेटियों के हाथ में बिजनेस की बागडोर
प्रताप सी रेड्डी के इस हेल्थकेयर बिजनेस वेंचर को उनकी 4 बेटियां- प्रीता रेड्डी (एमडी), सुनीता रेड्डी (कार्यकारी उपाध्यक्ष), शोभना कामिनेनी (कार्यकारी उपाध्यक्ष) और संगीता रेड्डी (संयुक्त एमडी) संभाल रही हैं. दूसरी पीढ़ी को सफल और पुरस्कार विजेता बिजनेस लीडर बनाने के बाद, डॉ. रेड्डी अब अपनी तीसरी पीढ़ी को अपोलो समूह में अपनी जगह बनाने में मदद कर रहे हैं.

यह भी पढ़े   GST ट्रेडर्स को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, दुर्घटना बीमा योजना का मिलेगा लाभ, बिजनेस करना होगा आसान.

आज देशभर में अपोलो ग्रुप के 71 अस्पताल, 5,000 फार्मेसी, 291 प्राइमरी केयर क्लीनिक, डायग्नोस्टिक्स चैन के माध्यम से सेवाएं दे रहा है. इतने बड़े बिजनेस ग्रुप को संभालने के लिए प्रताप सी रेड्डी अपनी अगली पीढ़ियों में नेतृत्व के गुण पैदा कर रहे हैं. शायद यही वजह है कि डॉ. रेड्डी 91 साल की उम्र में भी ऑफिस जाते हैं.

डॉ प्रताप सी रेड्डी 10 पोते-पोतियों में से 9 पहले से ही उनके बिजनेस वेंचर का हिसा हैं. लाइवमिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में डॉ. रेड्डी ने कारोबार को संभालने के लिए अपने पोते-पोतियों से उनकी रुचियां और ताकत पूछी थी.