Top Gold Producer State : इन राज्यों में खूब निकलता है सोना जानिए नंबर-1 कौन? बिहार की भी बदलेगी तकदीर?

Top Gold Producer State : भारत दुनिया के सबसे अधिक सोने की खपत वाले देशों में से एक है. भारत में गोल्ड खरीदना परंपरा का हिस्सा रहा है और कुछ खास मौके पर इसे खरीदना शुभ माना जाता है. भारत बड़े पैमाने पर दुनिया के अन्य देशों से गोल्ड का इंपोर्ट करता है. हालांकि, भारत में भी सोने की खदानें हैं और कर्नाटक गोल्ड का सबसे बड़ा उत्पादक है. पिछले साल जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) ने सोने की खान को लेकर एक सर्वे कराया था. सर्वे में सामने आया था कि बिहार में भी सोने का बड़ा भंडार है. फिलहाल ये जान लेते हैं कि देश के वो कौन से राज्य हैं, जहां सबसे अधिक सोना निकलता है.

कर्नाटक भारत में सोने का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है. देश का 80 फीसदी से अधिक सोना कर्नाटक में मौजूद खदानों से निकलता है. कर्नाटक का कोलार गोल्ड फील्ड्स देश की सबसे बड़ी सोने की खदान है और कोलार में स्थित है. इसके अलावा धारवाड़, हसन, और रायचूर जिलों से भी सोना निकाला जाता है. ऐसा माना जाता है कि कर्नाटक में 17 लाख टन गोल्ड का अयस्क भंडार है.

आंध्र प्रदेश देश का दूसरा राज्य है, जहां सबसे अधिक सोने का उत्पादन होता है. प्रदेश के अनंतपुर जिले के रामागिरि में गोल्ड की माइंस हैं. इसके अलावा चित्तूर और पालाच्चूर में भी सोने का भंडार उपलब्ध है.

झारखंड हर साल करीब 344 किलो गोल्ड का उत्पादन करता है. राज्य में ज्यादातर गोल्ड सुवर्ण रेखा नाम की नदी में पाया जाता है. गोल्ड नदी की रेत में जलोड़ के रूप में पाया जाता है. झारखंड में सिंहभूमि और सोनापट घाटी में प्रमुख रूप से सोना पाया जाता है.

यह भी पढ़े   Central government employees Diwali Bonus : केंद्रीय कर्मचारियों की चमकी किस्मत सरकार ने ऐलान किया दिवाली बोनस, खाते में आएगा इतना पैसा.

मौजूदा समय में केरल में भी सोने का उत्पादन होता है. राज्य में पुन्ना पुझा और छवियार पुझा नदी के पास कुछ इलाकों में गोल्ड पाया जाता है. भारत में गोल्ड के खनन पुराना इतिहास रहा है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, दुनिया में जब से सोने के खनन की शुरुआत हुई, उसके बाद से अब 2 लाख टन से अधिक गोल्ड निकाला जा चुका है.

जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के सर्वे में पता चला था कि देश में मौजूद कुल गोल्ड का 44 फीसदी बिहार में है. सर्वे के अनुसार, गोल्ड की मात्रा 2230 लाख टन के करीब हो सकती है. बिहार के जमुई जिले में सबसे अधिक सोने का भंडार है. यहां करीब 27.6 टन सोने का भंडार है.