Umang App PF Withdrawal : उमंग ऐप से PF का पैसा निकालना हुआ आसान इस प्रोसेस से 5 दिन में खाते में आ जाएगा पैसा.

Umang App PF Withdrawal : अगर आप किसी संगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो जाहिर सी बात है कि आपका पीएफ खाता होगा। जिसमें आपका पैसा जमा होता है। पीएफ खाते में जमा पैसा तो वैसे रिटायरटमेंट के लिए ही रखा जाता है। लेकिन काफी बार ऐसी स्थिति होती है जहां पर आपको इन पैसों की जरुरत पड़ सकती है। बहराल इसको निकालने के लिए आपको कारण बताना होगा।

EPFO के नियमों के मुताबिक, आपकी नौकरी के साल और आपके द्वारा बताए गए कारण के आधार पर ये तय होगा कि आप कितनी रकम पीएफ खाते से बाहर निकाल सकते हैं।

अगर आप घर बनाने, खरीदने या फिर मरम्मत कराने के लिए पीएफ से पैसा निकाल रहे हैं तो आपको सर्विस में कम से कम 60 महीने पूरे करने होंगे। आप इस वजह से बताकर 36 महीने की सैलरी और डीए के बराबर राशि निकाल सकते हैं। आपके खाते में यदि इतनी रकम है तो आप घर खरीदने में आने वाला पूरा खर्च भी वहां से ड्रॉ कर सकते हैं।

बाकी कामों के लिए कितनी राशि निकाल सकते हैं?

इस प्रकार बेटी, बेटे और भाई या फिर बहन की 10वीं की पढ़ाई के लिए लगने वाले खर्च को बताकर आप पीएफ में से 50 फीसदी की राशि बाहर निकाल सकते हैं। रिटायरमेंट से एक साल पहले आप 90 फीसदी तक की राशि निकाल सकते हैं।

गौरतलब है कि ऐसा करते समय आपकी आयु 54 साल से ऊपर होनी चाहिए। वहीं मेडिकल खर्च के लिए 6 महीने की बेसिक सैलरी व डीए की पूरी राशि निकाल सकते हैं। इसमें मिनिमम सर्विस का कोई क्लोज नहीं है।

यह भी पढ़े   Share Market : औंधे मुंह गिरा इन कंपनियों का मार्केट कैप, मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान.
उमंग ऐप के द्वारा कैसे निकालें पैसा

बहराल पीएफ से पैसा निकालने के काफी सारे तरीके हैं लेकिन सरकार की उमंग ऐप से आप बेहद आसान तरीके से पीएफ के फंड में क्लेम कर सकते हैं और 3 से 5 दिन के भीतर पैसा खाते में ट्रांसफर हो जाएगा। नीचे आप उमंग ऐप से पीएफ का फंड निकालने का एक-एक स्टेप देख सकते हैं। एक बात ध्यान में रखें कि EPF से पैसा निकालने के लिए यूनिवर्सल खाता नंबर आपके आधार से लिंक होना चाहिए।

उमंग ऐप डाइनलोड करके करें रजिस्टर

इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा।

इसके बाद ऐप में लॉग इन करें।

आपको स्क्रीन पर काफी सारे ऑप्शन में से ईपीएफओ भी दिखेगा।

इस पर क्लिक करने और राइज क्लेम को चुनें।

ओटीपी जनरेट करने के लिए यूएएन को चुनें।

इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी को दर्ज करें।

अब आप विड्रॉल का प्रकार चुनें और फॉर्म को भरें।

अर्जी सबमिट होने के बाद आपको एक स्लिप मिलेगा जिसमें रेफरेंस नंबर मिलेगा।

इसका उपयोग विड्रॉल रिक्वेस्ट को ट्रैक करने के लिए करें।