Visa Free Travel : थाईलैंड और श्रीलंका के बाद मलेशिया का इंडियंस के लिए खास ऑफर, 30 दिन वीजा फ्री कर पाएंगे ट्रैवल.

Visa Free Travel : मलेशिया ने रविवार को भारतीयों के लिए 1 दिसंबर से 30 दिनों के लिए वीजा फ्री ट्रैवल शुरू कर दिया है। देश के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने ये ऑफर भारतीयों के अलावा चीनी नागरिकों के लिए भी शुरू किया है। मलेशिया श्रीलंका और थाईलैंड के बाद भारत को वीजा फ्री ट्रैवल का ऑप्शन देने वाला तीसरा देश बन गया है। वर्तमान में सऊदी अरब, बहरीन, कुवैत, UAE, इरान, तुर्की और जॉर्डन के लोगों को ही मलेशिया में वीजा फ्री ट्रैवल की अनुमति थी।
वीजा फ्री ट्रैवल के लिए पॉलिसीज

प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने कहा कि गृह मंत्री सैफुद्दीन जल्द ही वीजा से जुड़ी सारी जानकारी शेयर कर देंगे। 24 नवंबर को चीन ने मलेशियाई लोगों के लिए 15 दिनों का वीजा फ्री ट्रैवल अनाउंस किया था। चीनी सरकार को धन्यवाद देते हुए अनवर ने बताया कि अगले साल मलेशिया चीन के साथ अपने राजनयिक संबंधों के 50 वर्ष पूरे कर लेगा।

पीएम मोदी के साथ रिश्तों से मिली मजबूती
भारत के पक्ष में ये अनाउंसमेंट ASEAN में भारतीय मीडिया एक्सचेंज प्रोग्राम 2023 के तहत की गई। इस प्रोग्राम में मलेशिया के हाई कमिश्नर बीएन रेड्डी ने कहा कि भारत के साथ मलेशिया के संबंध बहुत खास हैं। बीते साल भारत और मलेशिया ने अपने राजनयिक संबंधों के 65 साल पूरे कर लिए। 2015 में पीएम मोदी की विजिट के बाद दोनों के देशों के रिश्तों को और मजबूती मिली।
भारत के साथ अच्छे ट्रेडिंग संबंध

2022 में मलेशिया भारत का 11वां बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर था जिसने भारत के साथ 86.22 बिलियन से लेकर 19.63 बिलियन यूएस डॉलर का बिजनेस किया था। 2021 के मुकाबले में मलेशिया के भारत के साथ व्यापार में 23.6 प्रतिशत का बढ़ावा हुआ था।