AKTU : BTech लेटरल एंट्री में प्रवेश लेने वाले पढ़ेंगे ऑडिट कोर्स जानें कब होगा कैंपस प्लेसमेंट.

AKTU : एकेटीयू में बीटेक लेटरल एंट्री पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों को प्रथम वर्ष का एक विषय ऑडिट कोर्स के रूप में पढ़ाया जाएगा। यह बीएससी के बाद प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए शुरू होगा। अधिष्ठाता स्नातक प्रो. गिरीश चंद्रा ने बताया कि प्राविधिक विवि में सत्र 2023-24 से बीटेक द्वितीष वर्ष में बीएससी के जरिए लेटरल एंट्री से दाखिला लेने वाले छात्रों को प्रथम वर्ष के करिकुलम का एक विषय ऑडिट कोर्स के तौर पर पढ़ाया जाएगा। ऐसे छात्रों को इंजीनियरिंग ग्राफिक्स एंड डिजाइन लैब विषय को ऑडिट कोर्स के रूप में पढ़ना होगा। इसके लिए संबद्ध संस्थानों, कॉलेजों को सर्कुलर जारी कर दिया है।
एसोसिएट रिक्रूटर की नौकरी के लिए नौ तक पंजीकरण
छात्रों के लिए कैंपस प्लेसमेंट का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए संबद्ध संस्थानों के छात्र 9 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि बीटेक सीएस, आईटी, ईसी, ईई, ईईई, बायोटेक, एमसीए, बीफार्मा और एमबीए के छात्र आर्टेक इंफोसिस्टम कंपनी में एसोसिएट रिक्रूटर बन सकते हैं। छात्र 9 दिसंबर तक पंजीकरण करा सकते हैं।
एलुमिनाई अवार्ड के लिए कॉलेजों से मांगें नाम
एकेटीयू में 21वें दीक्षांत के मद्देनजर एलुमिनाई अवॉर्ड के लिए नाम मांगे गए हैं। संबद्ध कॉलेजों को 14 दिसंबर तक एलुमिनाई पोर्टल पर नाम देने होंगे। इस संबंध में कुलसचिव ने सभी संबद्ध संस्थानों को पत्र जारी किया है। जिसमें प्रशासन, अकादमिक, शोध व विकास, उद्योग व उद्यमी पूर्व छात्रों के नामों की सूची मांगी गई है। कुलसचिव ने बताया कि यह छात्र वर्ष 2000 या उसके बाद के होने चाहिए। कॉलेज एक श्रेणी में अधिकतम दो छात्रों के नाम भेज सकेंगे।
चौधरी चरण सिंह की जयंती पर किसानों का सम्मान
एकेटीयू से जुड़े संस्थानों में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह की जयंती को किसान सम्मान दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसके लिए कुलसचिव ने सभी संस्थानों को आदेश जारी कर दिया है। जिसमें शासन के पत्र का हवाला देते हुए कहा गया कि 23 दिसंबर को किसानों का सम्मान कर पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती मनाई जाए। जानकारी के अनुसार बता दें कि इस अवसर पर राज्य स्तर पर 45 व जनपद स्तर पर 32 कृषकों को सम्मानित किया जाएगा।
कॉलेजों में दीक्षांत के लिए 15 तक मांगी सूचना
एकेटीयू में 26 दिंसबर को 21वें दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसके मद्देनजर प्राविधिक विवि ने उन संस्थानों से आवेदन मांगे हैं जो अपने कॉलेजों में दीक्षांत कराना चाहते हैं। ताकि समय रहते सभी जरूरी तैयारियां कर ली जाएं। जानकारी के अनुसार इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजीव कुमार ने सर्कुलर जारी कर दिया है। प्रो. राजीव ने बताया कि कॉलेजों को दीक्षांत कराने के लिए 15 दिसंबर तक सूचना देनी होगी। जिससे उपाधियां तय समय तक पहुंचा दिया जाए।