Bihar STET 2024 : बिहार एसटीईटी नोटिफिकेशन जारी आवेदन आज से पात्रता सहित महत्वपूर्ण विवरण पढ़ें.

Bihar STET 2024 : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना ने माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। बिहार एसटीईटी के लिए आवेदन

आज 16:30 बजे शुरू होगा। आवेदन लिंक शीघ्र ही सक्रिय हो जाएगा। शिक्षक बनने के इच्छुक युवा www.bsebstet2024.com पर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 2 जनवरी, 2024 है। पहले की तरह, बिहार एसटीईटी परीक्षा में प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का है। कोई नकारात्मक रेटिंग नहीं होगी.

1. बिहार में एसटीईटी परीक्षा पेपर-1 (माध्यमिक शिक्षा) के अंतर्गत आने वाले विषयों के लिए माध्यमिक कक्षाओं के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार और पेपर-2 (उच्च माध्यमिक शिक्षा) के अंतर्गत आने वाले विषयों के लिए स्थापित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी। वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की कक्षाएँ। .

2. पेपर-1 पुनर्चक्रित
पेपर-1 के तहत हिंदी, उर्दू, बांग्ला, मैथिली, संस्कृत, अरबी, फारसी, भोजपुरी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, संगीत, ललित कला, नृत्य और विशेष स्कूल शिक्षकों की परीक्षा ली जाएगी।

3. पेपर-2 हायर सेकेंडरी स्कूल
इस मामले में, हिंदी, उर्दू, अंग्रेजी, संस्कृत, बंगाली, मैथिली, मगही, अरबी, फारसी, भोजपुरी, पाली, प्राकृत, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, दर्शन, मनोविज्ञान , गृह अर्थशास्त्र, वाणिज्य, कंप्यूटर विज्ञान, कृषि और संगीत विषयों के शिक्षकों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

3. आयु सीमा: अधिकतम 37 वर्ष
-महिला और बीसी, एमबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में तीन साल की कटौती दी जाएगी।
– अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा से पांच वर्ष की छूट मिलेगी.
– दिव्यांग अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा से 10 वर्ष की छूट मिलेगी।

यह भी पढ़े   RBI Sarkari Bharti : भारतीय रिजर्व बैंक में नौकरी की भरमार ग्रेजुएट तुरंत करें आवेदन 55000 से अधिक है सैलरी.

4. पेपर टेम्पलेट
पेपर-1 और पेपर-2 में 100 प्रश्न निर्दिष्ट विषय पर होंगे और 50 अंक शिक्षण और अन्य दक्षताओं पर होंगे। इसका मतलब है कि कुल 150 प्रश्न होंगे। सीबीटी मोड में आयोजित होने वाली परीक्षा की अवधि ढाई घंटे होगी।

5. उत्तीर्ण अंक

सामान्य – 50 प्रतिशत

पिछड़ा वर्ग – 45.5 प्रतिशत

अत्यंत पिछड़ा वर्ग- 42.5 प्रतिशत

एसके, एसटी – 40 प्रतिशत

विकलांग लोग – 40 प्रतिशत

महिलाएँ – 40 प्रतिशत

6. पेपर-1 और पेपर-2 उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवारों को एसटीईटी पास प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा जो जीवन भर मान्य होगा।

7. आवेदन शुल्क:
– सामान्य/आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग/पिछड़ा वर्ग/अत्यधिक पिछड़ा वर्ग के पुरुष एवं महिला अभ्यर्थियों को निम्नानुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

– केवल पेपर-1 या पेपर-2 के लिए – 960 रुपये।
“पेपर-1” और “पेपर-2” के लिए – 1440 रुपये.

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और विकलांग वर्ग के पुरुष और महिला उम्मीदवारों को निम्नानुसार शुल्क का भुगतान करना होगा।

– केवल पेपर-1 या पेपर-2 के लिए – 760 रुपये।
“पेपर-1” और “पेपर-2” के लिए – 1140 रुपये.