BPSC Shikshak Bharti : नवनियुक्त महिला शिक्षकों को मिलेगा स्कूटी चलाने का प्रशिक्षण.

BPSC Shikshak Bharti : महिला शिक्षक स्कूटी चलाना सीखेंगी। राज्य सरकार बीपीएससी से चयनित शिक्षिकाओं को दोपहिया वाहन या स्कूटी चलाने का प्रशिक्षण दिलाएगी। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने शिक्षिकाओं को वाहन प्रशिक्षण की व्यवस्था कराने के लिए शनिवार को एससीईआरटी के निदेशक, सभी डीईओ और डायट, सीटीई व पीटीईसी के प्राचार्य को निर्देश दिया है।

उनसे कहा गया है कि 4 दिसंबर से शुरू होने वाले बैच में दोपहिया वाहन/स्कूटी के प्रशिक्षण की व्यवस्था करें। यह प्रशिक्षण अध्यापकों के प्रशिक्षण का अभिन्न अंग होगा। अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि निरीक्षण के दौरान यह स्पष्ट हुआ कि बीपीएससी से चयनित अध्यापकों में काफी महिलाएं हैं। इन्होंने इच्छा जताई है कि दोपहिया वाहन/स्कूटी का स्थानीय प्रशिक्षण मिलने पर उनकी आत्मनिर्भरता बढ़ेगी और विद्यालय समय से पहुंचने में उन्हें आसानी होगी।

ऐसे मिलेगा प्रशिक्षण
प्रशिक्षण पीटी कक्षा के बाद व ट्रेनिंग क्लास शुरू होने के बीच की अवधि में दिया जाएगा। सुबह 6.30 से 8.30 बजे के बीच शिक्षकों की संख्या देखते हुए यह तय होगा। प्रशिक्षण दिलाने के लिए मोटर प्रशिक्षण देने वाले संस्थान की सूची जिला परिवहन पदाधिकारी के कार्यालय से ली जाएगी।

आपको बता दें बीपीएससी टीआई-1 के जरिए 1.70 लाख पदों पर भर्ती प्रक्रिया चली थी जिसमें कुल 1.10 लाख अभ्यर्थी ही सफल घोषित हुए हैं और करीब 90 हजार से अधिक अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जा चुकी है। प्रशिक्षण के बाद इन नवचयनित शिक्षकों से स्कूलों में सेवाएं लेना शुरू हो गया है। बीपीएससी की इस भर्ती में बहुत से नव चयनित शिक्षकों की ड्यूटी दूर-दराज के स्कूलों में लगी है ऐसे में प्रशासन ने इनमें महिला शिक्षकों को स्कूटी चलाने का प्रशिक्षण देने जा रहा है।

यह भी पढ़े   Awas Vikas News : 80 लाख वाला फ्लैट 52 लाख में आवास व‍िकास ने सस्‍ते क‍िये फ्लैट आप भी उठाए फायदा...

खास बात यह भी है कि बीपीएससी एक शिक्षक भर्ती पूरी होने के फौरन बाद अब दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती शुरू कर दी है। दूसरे चरण में करीब 1.22 लाख पदों पर शिक्षकों का चयन किया जाएगा। इसके लिए बीपीएससी टीआरई-2 का आयोजन 7 दिसंबर से 22 दिसंबर तक राज्यभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में किया जाएगा। बीपीएससी टीआरई -2 के लिए करीब 8 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। बीपीएससी टीआरई-2 में भाग लेने वाले अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड आयोग की वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।