BPSC TRE 2.0 : BPSC TRE लैंग्वेज में 9 अंकों की अनिवार्यता हटाई गई जानिए नए नियम.

BPSC TRE 2.0  : बिहार लोक सेवा आयोग ने कक्षा 1 से 5 को छोड़कर सभी विषयों के लिए शिक्षक भर्ती परीक्षा में भाषा के लिए आवश्यक अर्हता अंक कम कर दिए हैं। आयोग ने पहले भाग में 30 अंकों में से भाषा परीक्षा में नौ अंक प्राप्त करना अनिवार्य कर दिया है। इसे अब हटा दिया गया है. केवल क्वालीफाइंग के लिए नौ अंक बरकरार रखे गए। यह पूरी तरह से शून्य हो गया है. अब अभ्यर्थियों की मेरिट सूची 120 अंकों पर आधारित होगी।

परीक्षा के बाद, कुछ उम्मीदवारों से इस तथ्य के बारे में पूछताछ की गई कि भाषा परीक्षण में उर्दू और फ़ारसी में एक भी प्रश्न नहीं पूछा गया था। इस कारण से, आयोग ने सर्वसम्मति से 9 सूत्री आवश्यकता को समाप्त कर दिया। कक्षा एक से पाँच तक भाषा में योग्यता ग्रेड में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अर्हता प्राप्तांक से कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को अस्वीकार कर दिया जाएगा।

अभ्यर्थियों के लिए उन्नति का अवसर NIOS.BPSTS ने ग्रेड 6 से 8 तक के शिक्षक पद के लिए NIOS के माध्यम से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को डी.एल. की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर शिक्षक पद के लिए प्रतियोगी परीक्षा में अवसर प्रदान किया है। एड या बी.एड प्रमाणपत्र भी धारक हो। यदि हां, तो उम्मीदवार चाहें तो बी.एड शैक्षणिक योग्यता का विकल्प भी चुन सकते हैं। उम्मीदवार शाम 7 बजे से 8 बजे तक अपने डैशबोर्ड कौशल में सुधार कर सकते हैं।

बीपीएससी ने 7 दिसंबर को प्राचार्य पद के लिए आयोजित दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में प्रश्न संख्या 73 और 95 को हटा दिया है. वहीं, 8 दिसंबर को हुई फारसी विषय की परीक्षा से छह प्रश्न हटा दिए गए। फ़ारसी विषय के लिए, प्रश्न 77, 84, 98, 107, 136, 148 हटा दिए गए हैं। यदि किसी अभ्यर्थी को दूसरी अनंतिम उत्तर कुंजी के संबंध में कोई आपत्ति है, तो वह अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ लॉग इन करके डैशबोर्ड पर साक्ष्य अपलोड कर सकता है। 20 दिसंबर. आयोग ने निदेशक से प्राप्त आपत्तियों पर विचार करते हुए द्वितीय पाली में कक्षा 9-10 के संगीत एवं कला में 7 दिसंबर को, कक्षा 9-10 के 16 विषयों में 8 दिसंबर को तथा कक्षा 6 के उर्दू विषय में 10 दिसंबर को विचार किया। -10, 8, ने प्रश्नों की एक श्रृंखला “ए” जारी की। दूसरी प्रारंभिक उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है।