BPSC TRE-2.0 : जानिए शिक्षक भर्ती परीक्षा व एडमिट कार्ड से जुड़े निर्देश.

BPSC TRE-2.0  : बिहार में 1.22 लाख शिक्षकों की भर्ती के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा (BPSC TRE-2.0) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। बिहार लोक सेवा आयोग ने टीआई एडमिड कार्ड के साथ ही परीक्षा प्रवेश पत्र से जुड़े कुछ खास निर्देश भी निर्देश भी दिए हैं। इस संबंध में आयोग की वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर शुक्रवार, 1 दिसंबर 2023 को नोटिस जारी किया गया है। आगे देखिए नोटिस में दिए गए प्रमुख निर्देश-
बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों को निर्देश:
1- आयोग की वेबसाइट पर ई-एडमिट कार्ड पाने के लिए डैशबोर्ड पर लॉगइन कर पासपोर्ट साइज की फोटो (Size 25 kb, Dimention 250×250) अपलोड करें इसके बाद ही प्रवेश पत्र डाउनलोड करें।
2- वर्ग 6-8 और वर्ग 9-10 से संबंधित अभ्यर्थी जिन्होंने सामाजिक विज्ञान या विषय का चयन किया है उन्हें इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र एवं राजनीतिशास्त्र में किसी दो विषय जिसमें एक विषय इतिहास या भूगोल अनिवा है। अनिवार्य विषय का चयन करने के बाद अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।
3- डीएलएड पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार, 10 अगस्त 20217 से पहले की 18 माह अवधि वाली डीएलएड डिग्री मान्य है।
4- वर्ग 1-5वीं कक्षा के शिक्षक अभ्यर्थियों को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में दिए गए निर्देशों पर सहमति व्यक्त करते हुए अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।
5 – शिक्षा विभाग एवं पिछड़ा व अति पिछड़ा कल्याण विभाग के तहत शिक्षक पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को केवल शिक्षा विभा के चयनित विषय की परीक्षा में ही शामिल होना है।
6- सभी अभ्यर्थी प्रवेश पत्र की एक अतिरिक्त प्रति अपने साथ ले जाएंगे और वीक्षक के सामने हस्ताक्षर कर सौंप देंगे।
7- परीक्षा केंद्र कोड के संबंध में जानकारी परीक्षा से दो दिन पहले 5 दिसंबर 2023 को जारी होगी।
8 – परीक्षा से एक घंटे पहले तक ही केंद्र पहुंचने वालों को प्रवेश दिया जाएगा। यानी परीक्षा शुरू होने से एक घंट पहले ह प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। साथ ही परीक्षा के बाद ओएमआर शीट सील होने के बाद ही अभ्यर्थी परीक्षा हॉल छोड़ेंगे।
आपको बता दें कि दूसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा 7 दिसंबर से 15 दिसंबर 2023 तक चलेगी। इस बार कुल 7.32 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। जबकि पहले चरण में 8.26 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। प्राथमिक में करीब 10 हजार पदों के लिए 110,000 से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। माध्यमिक स्कूल शिक्षक के लिए साढ़े तीन लाख के करीब आवेदन के लिए प्राप्त हुए हैं। वहीं माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के लिए करीब पौने तीन लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।