Brabu Issued The Remaining Certificate : बीआरएबीयू ने 17 वर्ष के बचे सर्टिफिकेट एक दिन में किया जारी.

 Brabu Issued The Remaining Certificate : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय ने रिकार्ड बनाते हुए 17 वर्ष के लंबित प्रोविजनल सर्टिफिकेट को एक दिन में जारी किया है। विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग के अनुसार, वर्ष 2002 से लेकर 2019 तक के लंबित सर्टिफिकेट को तैयार किया गया। रविवार को विश्वविद्यालय खोलकर इसे तैयार किया गया। इसको बनाने में परीक्षा विभाग के साथ रजिस्ट्रार कार्यालय और बिहार विश्वविद्यालय कर्मचारी संघ के सदस्य भी जुटे रहे। 

बीआरएबीयू के रजिस्ट्रार प्रो. संजय कुमार और परीक्षा नियंत्रक प्रो. टीके डे ने बताया कि छुट्टी के दिन विश्वविद्यालय के कर्मचारियों को बुलाकर सभी लंबित सर्टिफिकेट तैयार कराए गए। परीक्षा विभाग ने लगभग एक हजार सर्टिफिकेट जारी किया। विश्वविद्यालय कर्मचारी संघ के सचिव गौरव ने बताया कि जितने भी विद्यार्थियों के सर्टिफिकेट तैयार किए गए, उन्हें मोबाइल पर मैसेज भेजकर सूचना दे दी गई है। परीक्षा विभाग ने सर्टिफिकेट तैयार कर उसे विश्वविद्यालय के गेट पर बने काउंटर पर भेज दिया गया। विद्यार्थी वहां से सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा विभाग में प्रोविजनल सर्टिफिकेट के लिए तीन दिन से छात्र हंगामा कर रहे थे।

प्रोविजनल सर्टिफिकेट बनाने के लिए रविवार को सुबह में सारे कर्मचारियों को बुला लिया गया था। वहीं, रजिस्ट्रार भी अपने कार्यालय के कर्मचारियों को लेकर परीक्षा विभाग में पहुंच गए थे। रजिस्ट्रार कार्यालय के कर्मियों के अलावा विश्वविद्यालय कर्मचारी संघ के अध्यक्ष राम कुमार और सचिव गौरव भी परीक्षा विभाग में तैनात किए गए थे। सर्टिफिकेट बनवाने के लिए पूरे विश्वविद्यालय को लॉक कर दिया गया था। जिस छात्र के टीआर में कोई गड़बड़ी थी उसे टेबलेटर को बुलाकर ठीक कराया गया। रजिस्ट्रार और परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि विश्वविद्यालय के इतिहास में इससे पहले एक दिन में इतनी संख्या में सर्टिफिकेट नहीं जारी किए गए थे। प्रोविजनल सर्टिफिकेट जारी होने से विद्यालय अध्यापक नियुक्ति परीक्षा में अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट देने में कोई दिक्कत नहीं होगी। इस परीक्षा के लिए 23 तक अभ्यर्थियों को प्रोविजल सर्टिफिकेट जमा करने हैं।