College Students Summoned : कॉलेज विद्यार्थियों के नाम काटने की रिपोर्ट विश्वविद्यालय से तलब तीन दिन गैरहाजिर रहने पर मिलेगा नोटिस.

College Students Summoned : विभाग ने साफ किया है कि 75 प्रतिशत से कम हाजिरी होने पर विद्यार्थी को परीक्षा का फॉर्म भरने की इजाजत नहीं दें। 75 प्रतिशत की उपस्थिति की जांच करने के बाद ही परीक्षा फॉर्म भरने की स्वीकृति दें। इसको लेकर विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों और परीक्षा नियंत्रकों को दिशा-निर्देश जारी किया गया था। इधर, विभाग के पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाली समीक्षा में भी उक्त आदेश का अनुपलान हो रहा या नहीं, इसकी तहकीकात करते हैं।

शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों से बिना सूचना के लगातार अनुपस्थित रहने वाले विद्यार्थियों के नाम काटे जाने से संबंधित रिपोर्ट तलब की है।

विभाग को प्रारंभिक सूचना मिली है कि विभिन्न कॉलेजों-विश्वविद्यालयों में करीब एक हजार विद्यार्थियों के नाम लगातार अनुपस्थिति के कारण काटे गये हैं। इस पर विस्तृत जानकारी मांगी गई है। मालूम हो कि विभाग के निर्देश पर यह कार्रवाई की जा रही है।

विभाग ने विश्वविद्यालयों को दिये निर्देश में कहा था कि लगातार तीन दिनों तक अनुपस्थित रहने वाले विद्यार्थियों को पहले नाम काटे जाने की नोटिस दें। विद्यार्थी के द्वारा नोटिस पर संतोषप्रद जवाब नहीं दिया जाता है तो उनका नामांकन रद्द करें। हालांकि, विभाग ने यह भी व्यवस्था की है कि नाम कटने के बाद विद्यार्थी को दोबारा नामांकन का एक अवसर दिया जाएगा। इसके लिए विद्यार्थी स्वयं लिखित शपथपत्र देंगे कि आगे से वह बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित नहीं होंगे।

आपको बता दें कि नए नियमों के अनुसार, लगातार तीन दिन तक कॉलेज से अनुपस्थित रहने वाले छात्र को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाता है। यदि अभ्यर्थी जवाब नहीं देता या आगे गैरहाजिर रहता है तो उसका नाम काटने की कार्रवाई की जाती है। आवश्यक कार्य के चलते अनुपस्थित रहने वाले छात्रों को अपने विभागाध्यक्ष या कोर्स कोऑर्डिनेटर को सूचित करना होता है।